Home Vastu: ये दिशा शनि देव को होती है समर्पित, घर में यहां न करें ये गलतियां
Advertisement

Home Vastu: ये दिशा शनि देव को होती है समर्पित, घर में यहां न करें ये गलतियां

Vastu in Hindi: घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. इन नियमों का पालन न करने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आज के लेख में दिशाओं के बारे में बात करेंगे.

 

वास्तु टिप्स

Vastu for Home: घर तो बहुत सुंदर बनाया है, लेकिन इसमें रहने के बाद से कई तरह की परेशानियां लगातार रहती हैं. हर समय आर्थिक तंगी लगे रहती है. धन पास में टिकता नहीं है. इसकी वजह वास्तु दोष हो सकती है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं का काफी अहम महत्व होता है. ऐसे में हर दिशा में वास्तु के अनुसार ही कार्य करना चाहिए और सामान रखना चाहिए. जिन लोगों का घर पश्चिममुखी है, उनको इस बात का भय सताता है कि इससे फायदा होगा या नुकसान.

शनि देव स्वामी

अगर आपका घर पश्चिममुखी है या फिर आप ऐसा ही घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ उपाय करने से सभी तरह की दिक्कतों से निजात मिलने लगेगी. वास्तु के हिसाब से पश्चिम दिशा में वरुण देव और शनि देव का अधिपत्य माना जाता है. ऐसे में इस दिशा में क्या करना चाहिए और क्या नहीं, आइए जानते हैं.

मानसिक तनाव

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पश्चिम दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक तनाव हो सकता है. यह सूर्यास्त की दिशा होती है, इसलिए पश्चिम की ओर मुंह करके बैठना या कोई कार्य करना मन में तनाव पैदा करता है. हालांकि, इस दिशा की तरफ मुंह करके भोजन किया जा सकता है. सीढि़यां, बगीचा आदि भी इस दिशा में रखे जा सकते हैं.

किचन

पश्चिम दिशा में घर का किचन नहीं होना चाहिए. इस दिशा में किचन होने से घर के मालिक को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य दरवाजा पश्चिम दिशा में होने से घर में धन नहीं ठहरता है. घर से पानी की निकासी पश्चिम दिशा की तरफ नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्य रोग से घिरे रहते हैं.  घर का पश्चिम दिशा का भाग नीचा होने से परिवार के सदस्यों में श्वांस, फेफड़े, मुख, छाती और त्वचा के रोग बने रहते हैं और बीमारियों पर ज्यादा धन खर्च होता है.

उपाय

घर के पश्चिम दिशा में अगर वास्तु दोष है तो घबराएं नहीं, बल्कि कुछ उपाय कर सकते हैं. पश्चिमी दीवार पर वरुण यंत्र स्थापित करें. वहीं, परिवार का मुखिया लगातार 11 शनिवार व्रत रखे तो भी लाभ मिलता है. वास्तु दोष को दूर करने के लिए पश्चिम दिशा में अशोक का पेड़ लगा सकते हैं. गरीबों को काले चने वितरित करने से भी दोष कम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Nakshatra: प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी होते हैं इस नक्षत्र के लोग, जानें क्या होती हैं और खूबियां
Shukrawar ke Totke: शुक्रवार के इन उपायों से चमक जाती है इंसान की किस्मत, खूब बरसता है पैसा!

 

Trending news