how to please shani dev: शनिवार को इन उपायों से प्रसन्न होते हैं शनि देव, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी मिलती है बरकत
Advertisement

how to please shani dev: शनिवार को इन उपायों से प्रसन्न होते हैं शनि देव, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी मिलती है बरकत

best time to pray shani dev: शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है. इस दिन कुछ खास और आसान उपाय करने से शनि देव जल्द प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाने लगते हैं.

 

how to please shani dev: शनिवार को इन उपायों से प्रसन्न होते हैं शनि देव, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी मिलती है बरकत

what to offer shani dev on saturday: शनि देव को न्याय का देवता और कर्म फलदाता की उपाधी दी गई है. वह अच्छे और बुरे कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं. यही वजह है कि लोग उनके गुस्से का शिकार नहीं बनना चाहते हैं. शनि देव साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान गलत कार्य करने वालों को दंड देते हैं. इस दौरान इंसान खून के आंसू पीने लगता है और हर तरफ से कठिनाईयां आनी शुरू हो जाती है. वहीं, जिन लोगों पर उनकी कृपा दृष्टि पड़ती है, उन लोगों को सुख, समृद्धि, वैभव, धन सब प्रदान करते हैं. शनि देव को प्रसन्न करना है तो शनिवार के दिन कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं. 

शनिवार

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है. ऐसे उनको प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन उपाय करने से शनि देव जल्द प्रसन्न होते हैं और इंसान की किस्मत का दरवाजा खोल देते हैं. आइए जानते हैं, शनिवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में...

तेल

शनिवार के दिन भूलकर बी सरसो के तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. घर में अगर सरसों का तेल खत्म होने वाला हो तो खानपान या पूजा-पाठ के लिए शनिवार से एक दिन पहले ही पूजा कर लेनी चाहिए. जिस जमीन पर हल न चला हो, उस जगह शनिवार के दिन तिल, गुड़ और गुड़ का लड्डू बनाकर गाड़ दें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करेंगे.

रोटी

शनिवार के दिन काली चिड़िया, काली गाय या काले कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए. इससे भी शनि देव की कृपा बरसने लगती है. इसके अलावा शनिवार को गोरज मुहूर्त में चींटियों को तिल चौली खिलाएं, साथ ही दिन में सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

दान

शनिवार के दिन गरीब, जरूरतमंद या भिखारियों को काले उड़द का दान करें और शाम को घर में गुग्गल धूप जलाएं. शनिवार को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. इसके बाद ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें, फिर पीपल वृक्ष को छूकर 7 बार परिक्रमा करें. इन उपायों को करने से शनि देव प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा से खुशियों से जीवन को भर देंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news