Vastu Tips: किचन के सामने है बेडरूम, बिना तोड़फोड़ यूं दूर करें वास्तु दोष
Advertisement

Vastu Tips: किचन के सामने है बेडरूम, बिना तोड़फोड़ यूं दूर करें वास्तु दोष

Vastu Remedy: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. घर (House) बनवाते समय आप छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर अपने पूरे जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. इस बड़े काम की विद्धा का ध्यान रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) नहीं आती है और वहां का वातावरण खुशियों से भरा रहता है.

सांकेतिक तस्वीर

How to remove vastu defects: वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय परंपरा होने के साथ खुशियों का वो खजाना है. जिसके तहत दिशाओं का ध्यान रखते हुए घर बनवाने से सभी दिशाओं में वहां सकारात्मत ऊर्जा का वास बना रहता है. ऐसा होने पर जाहिर तौर पर घर का वातावरण हमेशा खुशियों से सराबोर रहता है.

क्यों जरूरी है वास्तु शास्त्र?

प्राचीन भारतीय ज्ञान-विज्ञान के दायरे में आने वाली इस विद्धा यानी वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखकर घर को सजाने-संवारने से घर में नकारात्मक ऊर्जा यानी निगेटिव एनर्जी (Negative Energy) का वास नहीं होता है.

वास्तु शास्त्र एक्सपर्ट्स के मुताबिक घर का किचन और बेडरूम दोनों महत्वपूर्ण स्थान माने जाते हैं. इसलिए किचन के सामने कभी भी बेडरूम नहीं बनवाना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने से करने से घर में वास्तु दोष की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

किचेन फेसिंग बेडरूम हो तो करें ये उपाय

अगर आपके घर में बेडरूम और किचन दोनों आमने सामने हैं तो ऐसे में इस प्रकार के वास्तु दोष को दूर करने के लिए आपके किचन में एक दरवाजा होना बेहद जरूरी है. किचन में काम करते वक्त और काम खत्म होने के बाद फौरन उस दरवाजे को बंद करके रखें. वहीं अगर आपका किचन काफी छोटा है और इस वजह से वहां दरवाजा लगाना संभव नहीं है तो ऐसे में आप अपने बेडरूम का दरवाजा बंद करके रख सकते हैं.

विंड चाइम्स करेगी कमाल

अगर किसी वजह से आप बेडरूम का दरवाजा भी बंद नहीं कर सकते हैं तो भी आपको किसी बात से परेशान होने की जरूरत है. यानी आपको किसी भी समस्या से घबराना नहीं है. घर में तोड़फोड़ कराके उसे वास्तु के अनुकूल बनाना अक्सर कई वजहों से संभव नहीं होता है. ऐसे में अगर किचन छोटा है या बेडरूम के दरवाजे को भी आप किसी वजह से बंद करके नहीं रख सकते हैं तो इस स्थिति में आप फौरन से अपने किचन और बेडरूम को जोड़ने वाली छत की सीलिंग में एक विंड चाइम्स लटकाएं.

विंड चाइम्स लगाते समय ध्यान दें

विंड चाइम्स वजन में ज्यादा भारी ना हो. विंड चाइम्स में डॉल्फिन या दिल की जैसी बड़ी आकृतियां न बनी हों. वहीं विंड चाइम्स खरीदने से पहले जरूर चेक कर लें कि उसमें लगी सभी चाइम्स सम संख्याओं में हो उदाहरण के लिए 4, 6 या 8. सम संख्या वाले विंड चाइम्स छत की सीलिंग में लटकाने से वास्तु दोष दूर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news