Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन इन जगहों पर छाए रहेंगे बादल, ना दिखे चांद तो व्रत खोलने के ये हैं उपाय!
Advertisement
trendingNow11389883

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन इन जगहों पर छाए रहेंगे बादल, ना दिखे चांद तो व्रत खोलने के ये हैं उपाय!

Karwa Chauth 2022 Date Moon Time: मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार संभावना है कि करवा चौथ पर देश के कई शहरों में बारिश और बादलों के कारण चांद न दिखे. ऐसे में विधि-विधान से व्रत खोलने के ये तरीके जरूर जान लें.

फाइल फोटो

Karwa Chauth 2022 Katha Puja Vidhi: इस साल 13 अक्‍टूबर, गुरुवार को करवा चौथ व्रत रखा जाएगा. लेकिन पिछले कुछ दिनों से देश के एक दर्जन से ज्‍यादा राज्‍यों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 13 अक्‍टूबर की रात को भी कई जगहों पर बारिश हो सकती है और बादल छाए रह सकते हैं. ऐसे में महिलाओं के बीच ये चिंता का विषय है कि बिना चांद देखे वे करवा चौथ का व्रत कैसे खोलेंगी. क्‍योंकि करवा चौथ का व्रत रात को चंद्र देव के दर्शन करके, अर्ध्‍य देकर और फिर छलनी से पति का मुंह देखकर ही खोला जाता है. आइए जानते हैं करवा चौथ के दिन किन जगहों पर चांद बादलों के पीछे छिपा रहेगा और ऐसी स्थिति में विधि-विधान से कैसे व्रत खोलें, ताकि व्रत का पूरा फल मिले. 

इन जगहों पर छाए रहेंगे बादल 

दिल्ली-एनसीआर: दिल्‍ली-एनसीआर इस हफ्ते बारिश से तरबतर रहा. मौसम विभाग के अनुसार 11 अक्‍टूबर से बारिश का दौर बंद हो सकता है लेकिन 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ के दिन हल्‍के बादल छाए रहेंगे. इस कारण व्रती महिलाओं को चांद देखने में समस्‍या हो सकती है या लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. 

उत्‍तर प्रदेश: आईएमडी के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पश्चिमी जिलों में मानसून अभी सक्रिय रहेगा. ऐसे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है. लखनऊ में 13 अक्टूबर को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.

हरियाणा: हरियाणा में 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ की रात आसमान साफ रह सकता है. लेकिन कुछ हिस्‍सों में बादल छाए रह सकते हैं. 

देहरादून: मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के देहरादून में 13 अक्‍टूबर  को आसमान साफ रहेगा और यहां आसानी से करवा चौथ का चांद देखा जा सकेगा. 

जयपुर: राजस्‍थान के करीब दर्जन भर जिलों में अभी भी बारिश का अलर्ट है. ये जिले राजस्‍थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्‍से के हैं लेकिन 13 अक्‍टूबर तक आसमान साफ होने के पूरे आसार हैं. लिहाजा यहां भी करवा चौथ का चांद नजर आएगा. 

पटना: पटना में 13 अक्‍टूबर, करवा चौथ की रात बादल भी छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है. यहां पर करवा चौथ का व्रत रख रही महिलाओं को चांद देखने में समस्‍या हो सकती है. 

करवा चौथ का चांद न दिखे तो ऐसे खोलें व्रत 
 
यदि करवा चौथ पर पूरे दिन निर्जला व्रत रखने के बाद रात को चंद्रोदय समय के बाद भी आसमान में बादलों के कारण चांद नजर न आए तो इसके कुछ अन्‍य तरीके अपनाए और व्रत खोलें. इसके लिए जिन शहरों में चांद दिख गया है, वहां से किसी करीबी की मदद से या ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग के जरिए मोबाइल-लेपटॉप जैसे गैजेट्स के जरिए चंद्रमा के दर्शन करके व्रत खोलें. यदि ऐसा संभव न हो पा रहा हो तो सबसे अच्‍छा तरीका है कि भगवान शिव की प्रतिमा या तस्‍वीर के सामने पति को खड़ा करें और शिव जी के दर्शन करके पति का चेहरा छलनी से देखकर व्रत खोलें. भगवान शिव ने अपने मस्‍तक पर चंद्रमा को धारण किया है और वह हर तरह के अनिष्‍ट से बचाने वाले भगवान हैं. 
  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news