Jyotish Shastra: कुंडली में मंगल और राहु के साथ होने पर जीवन में आता है भयंकर तूफान, घटती हैं ऐसी खतरनाक घटनाएं
Advertisement
trendingNow11877389

Jyotish Shastra: कुंडली में मंगल और राहु के साथ होने पर जीवन में आता है भयंकर तूफान, घटती हैं ऐसी खतरनाक घटनाएं

Mangal In Kundali: ज्योतिष शास्त्र में मंगल और राहु दोनों ही महत्वपूर्ण ग्रह हैं. जहां मंगल को साहस का कारक माना जाता है. वहीं राहु को पाप ग्रह बताया गया है. जब ये दोनों ही ग्रह साथ होते हैं, तो जानें किस तरह की घटनाएं जीवन में घटने लगती हैं. 

 

mangal rahu in kundali

Mangal Rahu Together In Kundali: कुंडली में ग्रहों की स्थिति का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर साफ देखा जा सकता है. किसी भी जातक की कुंडली में ग्रहों का कॉम्बिनेशन उनके जीवन और जीवन में घटने वाली घटनाओं को प्रभावित करता है. राहु और मंगल के एक साथ होने से व्यक्ति को बहुत सावधानी के साथ चलना चाहिए. जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दोनों ग्रहों के एक साथ होने से व्यक्ति की जीवन में कई ऐसी घटनाएं घटती हैं, तो व्यक्ति का जीना दुर्भर कर देती हैं.

बता दें कि मंगल को ग्रहों का सेनापति तो माना ही जाता है. साथ ही, इसे साहस का कारक ग्रह भी बताया गया है. ज्योतिषीयों का कहना है कि मंगल से ही व्यक्ति के जीवन में मांगल्य होता है. कुंडली में मंगल के मजबूत होने पर व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास, साहस और प्रंबधन क्षमका विकास होता है. मंगल व्यक्ति की पर्सनालिटी को दर्शाता है. ऐसे में व्यक्ति को क्रोध कम करना चाहिए और भाई के साथ प्रेम की भावना रखनी चाहिए.  लेकिन राहु और मंगल अगर कुंडली में एक साथ हैं, तो व्यक्ति को बेहद सावधानी के साथ कदम उठाना चाहिए. आइए जानें मंगल और राहु के साथ होने पर व्यक्ति को किन चीजों का सामना करना चाहिए. 

मंगल और राहु से बनता है ये अशुभ योग 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु विस्फोट, धमारा और संक्रमण का कारक ग्रह माना जाता है. कहते हैं कि अगर किसी जातक की कुंडली में ये दोनों ग्रह साथ हैं, तो अंगारक योग का निर्माण होता है. इसे ज्योतिष शास्त्र में बेहद अशुभ योग कहा गया है. मंगल अग्नि ग्रह है और राहु विस्फोट यानी अग्नि का अनियंत्रित रूप. ऐसे में अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल और राहु साथ आ जाते हैं, तो कई तरह की अनहोनी घटनाएं घटने लगती हैं. बता दें कि राहु को किसी भी चीज को विस्तार देने वाला माना जाता है. जैसे-  अगर किसी जलती हुई भट्टी में कोई बारूद डाल दिया जाए, तो विस्फोट के साथ अग्नि का विनाश हो जाएगा. मंगल की ऊर्जा को राहु गलत दिशा में घूमा सकता है. ऐसे में इन लोगों को आग से दूर रहने की सलाह दी जाती है. वरना ये आग से जुड़ी किसी भी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. वहीं, नियंत्रण में रहने पर शत्रुओं पर विजय पा सकते हैं.  ऐसे में मंगल और राहु के कुंडली में साथ होने पर उन जातकों को नीचे बताई बातों का खास ध्यान रखन चाहिए. 

- कुंडली में बना अंगारक योग व्यक्ति को कई तरह की सावधानी बरतने पर जोर देता है. ऐसे लोग वाहन बहुत सावधान के साथ चलाएं. साथ ही, ऐसे लोगों को कंपनी फिटेड सीएनजी गैस किट का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

- ज्योतिषीयों का कहना है कि ऐसे लोग अपने पास रिवॉल्वर, पिस्टल आदि रखने से भी बचें. वरना दुर्घटना का कारण बन सकती हैं. 

- इसके साथ ही, घर में भी उन्हें थोड़ा संभलकर रहने की आवशयकता है. ऐसे में घर में वायरिंग, बिजली के उपकरणों से भी बच कर रहें. बिजली का काम इलेक्ट्रीशियन से ही करवाएं स्वयं न करें.     

- जिन लोगों की कुंडली में राहु-मंगल एक साथ हैं, उन्हें जीवन में सदैव खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे लोग हाइजिक फूड की खाएं. 

- कुंडली में मंगल और राहु के साथ होने से बैक्टीरियल इंफ्केशन का खतरा बढ़ जाता है.  ऐसे लोगों को फूड पॉइजीनिंग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन्हें बचकर रहना चाहिए. 

- अगर आप कहीं यात्रा कर रहे हैं, तो इस दौरान किसी अपरिचित का खाना न खाएं. ये आपके लिए घातक हो सकता है. 

Numerology: परिवार को धनवान बना देती हैं ऐसी लड़कियां, जानें किन तारीखों में जन्मी गर्ल्स होती हैं लकी
 

Ganesh Chaturthi Totke: गणेश चतुर्थी पर कर लें अचूक टोटका, बप्पा प्रसन्न होकर बरसाएंगे कृपा; बन जाएंगे सभी बिगड़े काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news