Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर बेहद शुभ संयोग! इस मुहूर्त में करें पूजा, चमक जाएगा पति-पत्‍नी का भाग्‍य
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर बेहद शुभ संयोग! इस मुहूर्त में करें पूजा, चमक जाएगा पति-पत्‍नी का भाग्‍य

Karwa Chauth 2022 Date and Time: करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर को रखा जाएगा. इस साल करवा चौथ के दिन ग्रह-नक्षत्रों का विशेष संयोग बनने से इसका महत्‍व और भी बढ़ गया है. 

फाइल फोटो

Karwa Chauth Kab Hai 2022: पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ मनाया जाएगा और इस दिन बेहद शुभ संयोग बन रहा है. ऐसे शुभ संयोग के चलते इस दिन विधि-विधान से की गई चौथ माता और चंद्रमा की पूजा पति-पत्‍नी के लिए बहुत ही शुभ फल देगी. दांपत्‍य जीवन खुशहाल होगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी. 

करवा चौथ 2022 की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 

रोहिणी नक्षत्र में चंद्रमा की पूजा करना बेहद शुभ फलदायी माना जाता है. इस साल करवाचौथ के दिन शाम के समय रोहिणी नक्षत्र रहेगा. रोहिणी नक्षत्र 6 बजकर 41 मिनट से शुरू होगा. ऐसे में इस समय में पूजा करना सर्वश्रेष्‍ठ रहेगा. वहीं चंद्रमा देव के उदय का समय यानी कि करवा चौथ का चंद्रोदय रात 8 बजकर 16 मिनट रहेगा.  

करवा चौथ 2022 पर बना बेहद शुभ संयोग 

इस साल करवा चौथ पर सर्वार्थ सिद्धी योग बन रहा है. करवा चौथ व्रत के दिन की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि योग से हो रही है. इसके अलावा 13 अक्‍टूबर को शुक्र और बुध के एक ही राशि कन्‍या में रहने से लक्ष्मी नारायण योग बनेगा. वहीं बुध और सूर्य भी एक ही राशि में रहकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे. शनि स्‍वराशि मकर और गुरु स्‍वराशि मीन में रहेंगे. साथ ही चंद्रमा अपनी उच्‍च राशि वृषभ में रहेंगे. कुल मिलाकर ये सभी ग्रह मिलकर बेहद शुभ स्थितियां बना रहे हैं. लिहाजा ऐसी शुभ स्थिति में की गई पूजा-पाठ पति-पत्‍नी के लिए सौभाग्‍य लाएगी. 

सुहागिनें रखती हैं कठिन निर्जला व्रत 

करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगाार करके पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. व्रत की शुरुआत सूर्योदय से पहले सरगी खाकर होती है और चंद्र देव के दर्शन-पूजन के बाद व्रत खोला जाता है. मान्‍यता है कि ऐसा करने से पति की उम्र लंबी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news