Vastu Tips: घर के मेन गेट पर रखें ये चीजें, चमक उठेगी फूटी किस्मत; कंगाली से नहीं रहेगा कोई नाता
Advertisement

Vastu Tips: घर के मेन गेट पर रखें ये चीजें, चमक उठेगी फूटी किस्मत; कंगाली से नहीं रहेगा कोई नाता

Fengshui tips for main door: घर का मेन गेट वास्तु के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक होता है. वास्तु शास्र के जानकारों की मानें तो घर के मुख्य द्वार पर इन चीजों को रखने से घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है. इसके साथ ही घर की खुशहाली बनी रहती है.

फाइल फोटो

Vastu Shastra For Home: घर या ऑफिस का मेन गेट वास्तु के लिहाज से बेहद ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए मेन गेट की साज-सज्जा का बहुत ध्यान रखना चाहिए. ऐसा करने से घर-परिवार में खुशहाली बनी रहती है और ऑफिस की तरक्की होती है. वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो कुछ विशेष बातों पर ध्यान देकर आप घर की नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पा सकता है. अगर घर में किसी तरह के झगड़े होते हैं तो आपको भी इन वास्तु उपायों को अपनाना चाहिए.

घर मुख्य द्वार के लिए कुछ विशेष बातें

1. वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो घर या ऑफिस के मेन गेट को पीपल और अशोक के पत्तों से सजाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इसके साथ किसी विशेष मौके पर आप गेट को फूलों से भी सजा सकते हैं.

2. गेट के बाहर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. इसके साथ ही माता लक्ष्मी के पद चिन्ह को दरवाजे पर लगाएं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा घर के सदस्यों पर पड़ती है और घर में रुपये-पैसे की कभी कोई कमी नहीं होती है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. मुख्य द्वार के पास तुलसी का पौधा लगना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि इसे भगवान विष्णु से जोड़कर देखा जाता है.

3. वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाना भी शुभ होता है. इसे सौभाग्य और समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है. घर के मेन गेट को बाकी घर के दरवाजों से बड़ा रखने की सलाह दी जाती है. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर का मुख्य दरवाजा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व या पश्चिम दिशा में होना शुभ परिणाम देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news