घर के मंदिर में रख लें ये चीजें, खिंची चली आएंगी धनलक्ष्‍मी
Advertisement
trendingNow11878682

घर के मंदिर में रख लें ये चीजें, खिंची चली आएंगी धनलक्ष्‍मी

Vastu tips for Home Temple: घर में मंदिर होना बहुत शुभ होता है. इससे घर में सकारात्‍मकता, सुख, समृद्धि आती है. यदि पूजा घर या घर के मंदिर में कुछ खास चीजें हों तो अमीर बनने में देर नहीं लगती. 

घर के मंदिर में रख लें ये चीजें, खिंची चली आएंगी धनलक्ष्‍मी

Puja Ghar Vastu: घर में बने पूजा स्थल का विशेष महत्व होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में पूजा घर की दिशा, उसके रखरखाव और उसमें रखी चीजों के बारे में कुछ नियम बताए गए हैं. यदि पूजा घर या घर के मंदिर में कोई वास्‍तु दोष हो तो परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है. घर के लोग गरीबी, दुख और समस्‍याओं में जकड़ सकते हैं. वहीं विधि-विधान और भक्ति-भाव से भगवान की पूजा-अर्चना करना, वास्‍तु के नियमों का पालन करना घर में बरकत लाता है. धन-धान्‍य बढ़ता है, सुख-सौभाग्‍य आता है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार यदि घर पर बने मंदिर में कुछ विशेष चीजें हो तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा से खूब धन-दौलत, सुख और तरक्‍की भी मिलती है. 

घर के मंदिर में रखें ये चीजें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर बनाने की सही दिशा उत्तर-पूर्व दिशा होती है. इस दिशा में मंदिर बनाया जाए तो घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है. ध्‍यान रखें कि मंदिर दक्षिण दिशा में बनाने की गलती ना करें. साथ ही धन-समृद्धि, कामयाबी पाने के लिए घर के मंदिर में कुछ खास चीजें भी रखें, जिन्‍हें बेहद शुभ और सौभाग्‍य देने वाला बताया गया है. 

देवी-देवताओं की तस्वीर: घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मुस्कुराती हुई तस्वीरें ही रखें. कभी भी देवी-देवताओं के उग्र रूप वाली तस्वीरें घर के मंदिर में ना रखें. 

शंख: मां लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. जब देवताओं और असुरों ने समुद्र मंथन किया था तो उसमें से निकले रत्‍नों में शंख भी शुमार था. घर में यदि शंख हो और उसे रोज बजाया जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन-दौलत देती हैं. 

गंगा जल: हिंदू धर्म में गंगा नदी के जल को बेहद पवित्र माना गया है. यदि पूजा स्‍थल पर गंगा का पवित्र जल रखें तो इससे भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी दोनों की कृपा से दुर्भाग्‍य भी सौभाग्‍य में बदल जाता है. साथ ही सुख-समृद्धि मिलती है. 

शालिग्राम: शालिग्राम को भगवान विष्णु का एक रूप माना गया है. शालिग्राम को घर के मंदिर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसलिए शालिग्राम को पूजा स्थल पर रखना अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसा करने से सुख-समृद्धि, पैसा, कामयाबी मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news