Maa Lakshmi: लक्ष्मी को घर बुलाना है तो ऐसे करें पूजा, जान लीजिए किस घर में रहता है उनका वास
Advertisement

Maa Lakshmi: लक्ष्मी को घर बुलाना है तो ऐसे करें पूजा, जान लीजिए किस घर में रहता है उनका वास

Goddess Lakshmi: धन, संपदा, सुख और समृद्धि की चाह हर किसी को होती है. इसके लिए हर इंसान मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और विभिन्न उपाय करता है. इसके बावजूद उचित फल की प्राप्ति नहीं होती. ऐसे में जानें कि किन घरों में मां लक्ष्मी वास करती हैं.

मां लक्ष्मी

Goddess Lakshmi Worship: लक्ष्मी की कामना तो सबकी रहती है, लेकिन मिलती कुछ लोगों को ही है और समाज के बाकी लोग उन लक्ष्मी मिलने वालों के बारे में चर्चा ही करते रह जाते हैं. दीपावली के पर्व पर कई तरह से पूजा-पाठ कर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाता है, लेकिन इसका फल कुछ ही लोगों को प्राप्त हो पाता है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या करें कि घर पर उनका वास हो जाए.

- जो व्यक्ति महाशक्ति माहेश्वरी के सबसे प्रिय शास्त्र देवी भागवत का पाठ विधिवत नियमित रूप से करें या फिर विद्वानों के द्वारा कराए और श्रवण करें, उनके घर में लक्ष्मी जी सदैव निवास करती हैं.

- जो मधुर बोलने वाले अपने कार्य में तत्पर, क्रोधहीन, ईश्वर भक्त, अहसान मानने वाले, इंद्रियों को नियंत्रण में रखने वाले तथा उदार हृदय हों, उनके यहां लक्ष्मी निवास करती हैं.

- जो व्यक्ति अपने घर में कमलगट्टे की माला, एकाक्षी नारियल, श्वेतार्क गणपति, दक्षिणावर्ती शंख, पारद शिवलिंग एवं श्रीयंत्र की स्थापना, किसी विद्वान आचार्य के द्वारा विधिवत पूजा कराते हैं, उनके घर में अचल लक्ष्मी सदैव निवास करती हैं.

- सदाचारी, धर्मज्ञ, अपने माता-पिता की भक्ति भावना से सेवा करने वाले, नित्य पुण्य कमाने वाले, बुद्धिमान, दयावान तथा गुरु की सेवा करने वाले व्यक्तियों के घर में लक्ष्मी सदा विराजमान रहती हैं.

- जिस व्यक्ति के घर में यज्ञ, अनुष्ठान, देवजप, महाशक्ति माहेश्वरी की पूजा, सुबह और शाम नियमित रूप से आरती होती है, उनके घर में सदैव लक्ष्मी जी का वास रहता है.

- जो महिला नियमित रूप से गाय की पूजा करती हो अथवा गौ ग्रास निकालती हो, उस पर लक्ष्मी जी की विशेष दया रहती है. 

- जो लोग अनाज का सम्मान करते हैं और घर आए हुए अतिथि का आदर-सत्कार करते हैं, उनके घर में लक्ष्मी जी स्थिर रूप से रहती हैं.

- जो व्यक्ति नित्य स्नान कर पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ देव पूजन करते हैं तथा दूसरी स्त्रियों पर कुदृष्टि नहीं रखते हैं, उनके घर पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news