इन घरों में कभी नहीं रहती बरकत, मां लक्ष्‍मी नहीं अलक्ष्‍मी करती हैं वास
Advertisement
trendingNow11946596

इन घरों में कभी नहीं रहती बरकत, मां लक्ष्‍मी नहीं अलक्ष्‍मी करती हैं वास

Chanakya Niti for Money: मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना और सुख-समृद्धि से भरपूर जीवन जीना सभी का सपना होता है. हालांकि कई बार इंसान अपनी ही गलतियों के चलते लक्ष्‍मी माता को नाराज कर बैठता है. 

इन घरों में कभी नहीं रहती बरकत, मां लक्ष्‍मी नहीं अलक्ष्‍मी करती हैं वास

Chanakya Niti and Laxmi Mata: आचार्य चाणक्‍य दुनिया के महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ होने के साथ-साथ बड़े मार्गदर्शक भी थे. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र चाणक्‍य नीति में धन, संपत्ति को लेकर कई महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है. आचार्य चाणक्य ने बताया है कि कई बार व्‍यक्ति जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट होकर उसके घर से चली जाती हैं. इसके चलते लोग दिन-ब-दिन गरीब होते जाते हैं. कड़ी मेहनत करने के बाद भी धन-संपत्ति का अभाव ही रहता है. उसके घर में मां लक्ष्‍मी की बजाय उनकी बहन अलक्ष्‍मी वास करने लगती हैं, जो व्‍यक्ति को गरीब बनाती हैं. आइए आज जानते हैं कि किन घरों में मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. 

इन घरों में हमेशा रहती है गरीबी 

फिजूलखर्ची: जिन घरों में लोग बेवजह की चीजों पर पैसा खर्च करते हैं, दिखावा करते हैं, उनके घर में कभी पैसा नहीं टिकता है. ऐसे घरों के लोग कितना भी पैसा क्‍यों ना कमाएं, वे हमेशा कर्ज के बोझ तले ही दबे रहते हैं. मुश्किल समय के लिए बचत ना करने के कारण वे उससे उबर नहीं पाते हैं. लिहाजा इंसान को हमेशा सही जगह पर ही पैसा खर्च करना चाहिए.

रसोईघर में जूठे बर्तन: मां लक्ष्‍मी ऐसे घरों में कभी वास नहीं करती हैं, जहां गंदगी हो और रात को किचन में जूठे बर्तन छोड़े जाते हैं. रात में रसोईघर साफ ना करने से मां अन्‍नपूर्णा नाराज हो जाती हैं. मां अन्‍नपूर्णा मां लक्ष्‍मी का ही एक रूप हैं. ऐसे घर में दरिद्रता का वास रहता है. उन्‍हें मान-सम्मान नहीं मिलता है. धन हानि होती है. 

शाम के वक्त झाड़ू लगाना: जिन घरों में सूर्यास्त के बाद झाड़ू या पोछा लगाया जाता है, उन घरों में भी माता लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती हैं. शाम का समय मां लक्ष्‍मी के आगमन का समय होता है, लिहाजा घर की साफ-सफाई दिन में ही कर लेनी चाहिए. यदि किसी कारणवश शाम को घर में झाड़ू लगानी पड़ जाए तो समेटा गया कचरा फौरन बाहर न निकालें. बल्कि उसे अगली सुबह ही घर से बाहर करें.

आलची, दुराचारी लोग: जो लोग आलसी हों, दुराचारी हों, बुजुर्ग, विद्वान, महिलाओं का सम्‍मान ना करते हों, उनसे मां लक्ष्‍मी हमेशा नाराज रहती हैं. इस कारण ये लोग यदि अमीर भी हों तो उन्‍हें गरीब होने में देर नहीं लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news