Mahalaxmi Vrat 2023: महालक्ष्मी व्रत में किए ये 4 टोटके जिंदगीभर खाली नहीं होने देंगे तिजोरी, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा!
Advertisement
trendingNow11881184

Mahalaxmi Vrat 2023: महालक्ष्मी व्रत में किए ये 4 टोटके जिंदगीभर खाली नहीं होने देंगे तिजोरी, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा!

Mahalaxmi Vrat Totke: 16 दिवसीय महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत 22 सितंबर 2023 शुक्रवार के दिन से हो रही है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को ही समर्पित होता है. ऐसे में इस बार इन व्रतों का महत्व और अधिक बढ़ रहा है. इस दौरान किए गए कुछ खास टोटके व्यक्ति को धन लाभ, यश और कीर्ति की प्राप्ति होगी.

 

mahalaxmi vrat 2023

Mahalaxmi Vrat Remedies: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत होती है. बता दें कि 22 सितंबर शुक्रवार के दिन से ये व्रत शुरू हो रहे हैं और 16 दिन तक चलने वाले ये व्रत मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत खास माने जाते हैं. धन संपंत्ति में बढ़ोतरी, कर्ज मुक्ति और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं. बता दें कि इन व्रत का समापन अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को होगा. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दिनों में की गई मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना का भक्तों को विशेष फल मिलता है. इस दौरान मां लक्ष्मी के मंत्र जाप, पूजा-पाठ आदि करने से धन, ऐश्वर्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं , ये 16 दिन कुछ टोटके और उपाय भी बहुत फलदायी माने गए हैं. आइए जानते हैं इस दौरान किन उपायों को किया जा सकता है.

महालक्ष्मी व्रत में करें ये 4 टोटके 

कौड़ियों का उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौड़ियों का विशेष महतच्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय चांदी के सिक्कों के साथ कुछ कौड़ियां अवश्य रखें. इसके बाद इन कौड़ियों पर विधि विधान के साथ केसर और हल्दी लगाकर इनकी पूजा करें. इसके बाद अगले दिन इन कौड़ियों को तिजोरी में रखने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.   

पलाश के फूलों का उपाय 

बता दें कि पलाश के फूल मां लक्ष्मी को बेहज प्रिय हैं. ऐसे में महालक्ष्मी व्रत के दौरान इनका इस्तेमाल आपकी किस्मत चमका सकता है. महालक्ष्मी व्रत के दिन पूजा में गजलक्ष्मी को एक पलाश का फूल अवश्य अर्पित करें. इसके बाद इसे एकाक्षी नारियल के साथ सफेद कपड़े में लपेट दें और घर में धन के स्थान पर रख दें. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है.  

सुपारी और सिक्के से करें ये टोटका

अगर आप कर्ज से परेशान हैं, आय में किसी भी तरह से वृद्धि नहीं हो रही है और मेहनत का पूरा फल नहीं मिलरहा है, तो महालक्ष्मी व्रत की पूजा के समय सुपारी और तांबे का सिक्का हाथ में लें और ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा: मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके बाद इन दोनों ही चीजों को अपने पर्स में रख दें. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन का आगमन होता है और जातक को जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलता है. 
 
श्रीयंत्र का उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष में गजलक्ष्मी का पूजन करने से राजयोग और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. बता दें कि महालक्ष्मी व्रत में गजलक्ष्मी की पूजा श्राद्ध पक्ष में अष्टमी तिथि के दिन होती है. मान्यता है कि इस दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करना शुभ फलदायी होता है. इससे व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही व्यापार में वृद्धि होती है.  

Vastu Tips: आटा गूंथते समय की गई ये जरा सी गलती पूरे परिवार पर पड़ सकती है भारी, घर की बरकत पर पड़ेगा असर!
 

चंद दिन बाद कर्क, कन्या और वृश्चिक राशि वालों का भला करेगा इस ग्रह का गोचर, मिलेगी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

 

Trending news