Health astrology: कुंडली के 2 ग्रह बढ़ाते हैं मोटापा, वजन पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं ये उपाय!
Advertisement
trendingNow11657477

Health astrology: कुंडली के 2 ग्रह बढ़ाते हैं मोटापा, वजन पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं ये उपाय!

Motape ka grahon se connesction: मोटापा और वजन बढ़ने के पीछे भी कुंडली के गुरु और चंद्रमा ग्रह जिम्‍मेदार होते हैं. यही वजह है कि कई बार लोग चाहकर भी अपनी खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. 

फाइल फोटो

Obesity and Astrology in Hindi: वैसे तो मोटापे, बीमारियों, वजन आदि का संबंध हमारी लाइफस्‍टाइल, खान-पान, आदतों आदि से होता है. लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इनका संबंध कुंडली के ग्रहों से भी होता है. ये ग्रह जातक के करियर, आर्थिक, वैवाहिक पहलुओं के अलावा सेहत पर भी असर डालते हैं. 

देवगुरु बृहस्‍पति डालते हैं वजन पर असर 
 
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार गुरु ग्रह व्‍यक्ति को मोटा या दुबला बनाने के लिए जिम्‍मेदार होते हैं. यदि कुंडली में गुरु शुभ हो तो जातक का मोटापा बढ़ता है. वहीं गुरु अशुभ हो तो व्‍यक्ति का वजन काफी हद तक कंट्रोल में रहता है. साथ ही वह फैट से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है. लेकिन गुरु की मजबूत स्थिति जातक को मोटापे से जुड़ी बीमारियों का शिकार बनाती है. हालांकि गुरु वैवाहिक सुख और सौभाग्‍य के कारक भी हैं. इसलिए गुरु का शुभ होना जीवन में भाग्‍य का साथ दिलाता है और सुख-समृद्धि देता है. 

राहु-चंद्र बढ़ाते हैं पेट 

चंद्र ग्रह भी मोटापे के मामले में अहम रोल निभाता है. चंद्र ग्रह जल की स्थिति नियंत्रित करते हैं यदि यह गड़बड़ हो जाए तो जातक का पेट निकल आता है. इसके अलावा राहु की गड़बड़ी जातक को बार-बार खाने और बाहर का खाना खाने के लिए प्रेरित करती है. ऐसे जातक को जंक फूड खाना बेहद पसंद होता है. 

मोटापा कंट्रोल करेंगे ये उपाय करेंगे 

मोटापा नियंत्रित करने के लिए पोषक भोजन, खान-पान की अच्‍छी आदतें, वर्कआउट करने के अलावा ज्‍योतिष के कुछ उपाय भी मददगार साबित हो सकते हैं. 

- मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एकादशी का उपवास करना आपको बहुत लाभ देगा. वैसे भी हफ्ते में एक बार या महीने में कम से कम दो बार व्रत रखकर अपने पाचनतंत्र को आराम देना सेहत के लिए अच्‍छा होता है. 

- जिन जातकों के कुंडली के ग्रह उसके मोटापे की स्थिति को बढ़ा रहे हों, उन्‍हें नींबू, दही और छाछ का सेवन करना चाहिए. इससे उन्‍हें वजन कम करने में मदद मिलेगी साथ ही कई सेहत संबंधी लाभ भी होंगे. 

- दाहिने हाथ की तर्जनी में सोने या पीतल का छल्‍ला पहनना भी बहुत लाभ देगा. इसके अलावा बृहस्पति को मजबूत करने के लिए पीला या सफेद पुखराज को सोने की अंगूठी में बनवाकर धारण करना आपको सही वजन के साथ-साथ, सुख-समृद्धि भी देगा. 

- रोज सुबह सूर्य को तांबे के पात्र में जल चढ़ाना भी सेहत बेहतर करता है. इससे शरीर का वजन और बाकी बीमारियां नियंत्रण में रहती हैं. जल में रोली जरूर मिला लें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news