Advertisement
photoDetails1hindi

Aquarium: घर में इन नियमों से रखें फिश एक्वेरियम, टलेंगी विपत्तियां; आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Fengshui Tips: घर में सुख-समृद्धि और बरकत के लिए लोग वास्तु का सहारा लेते हैं. हालांकि, वास्तु की तरह की फेंगशुई का भी काफी असरदार है. फेंगशुई के हिसाब से घर में चीजों को रखने से घर में आने वाली विपत्तियां टल जाती हैं. फेंगशुई में फिश एक्वेरियम का काफी महत्व है. इसको सही नियम से रखा जाए तो यह घर में सुख-समृद्धि लाता है और घर में पैसों की आर्थिक तंगी दूर करता है. 

 

1/5

घर में अगर फिश एक्वेरियम है या आप लाने जा रहे हैं तो इसको रखने की दिशा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. फिश एक्वेरियम को घर में पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में इसे रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

 

2/5

फिश एक्वेरियम में पानी को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. अधिक समय तक एक ही पानी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से पानी में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर नहीं जा पाती है.

 

3/5

आपने घर में फिश एक्वेरियम रखा है तो जाहिर है कि मछलियां मरेंगी भी. ऐसे में तुरंत मृत मछलियों को हटा देना चाहिए. अधिक समय तक मरी हुई मछलियों को एक्वेरियम में रखने से अशुभ फल मिलता है. वहीं, जिस रंग की मछली मरी हो, उसी रंग की मछली को एक्वेरियम में डालना चाहिए. फेंगशुई में रंगों और संख्या का कॉम्बिनेशन होना बेहद जरूरी है.  

4/5

घर में रखे फिश एक्वेरियम में यह भी ध्यान देना चाहिए कि उसमें कितनी मछली रखी हुई हैं. मछली की संख्या और रंग का भी फेंगशुई में काफी महत्व होता है. एक्वेरियम में कम से कम 9 मछलियां होनी चाहिए. इनमें से आठ लाल और एक सुनहरे या काले रंग की होनी चाहिए. फेंगशुई में काले रंग की मछली को सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है.

 

5/5

कई लोगों को फिश एक्वेरियम रखने का काफी शौक होता है. हालांकि, घर में जगह न होने पर वह इसे इधर-उधर रख देते हैं. फिश एक्वेरियम को कभी किचन में नहीं रखना चाहिए. वहां अग्नितत्व का वास होता है. किचन में एक्वेरियम रखने से घर में सदस्यों के बीच कलह होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़