Advertisement
trendingPhotos1533646
photoDetails1hindi

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी की प्रिय चीज को घर में रखना है बेहद चमत्कारी, रखते ही होगी सोने-चांदी की बरसात, भर जाएंगे धन भंडार

Maa Lakshmi Favourite Things: ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को धन, वैभव, सुख,संपत्ति प्रदान करने वाली देवी माना गया है. कई बार व्यक्ति अनजाने में मां लक्ष्मी को नाराज कर देते हैं या उनकी उपेक्षा करते हैं जिससे व्यक्ति को धनहानि का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी की कुछ प्रिय चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से व्यक्ति को धन लाभ होगा.

 

तुलसी का पौधा

1/5
तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को भी पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से घर में सकारात्मकता आती है और मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. परिवार के सदस्य को तरक्की मिलती है. 

कमल के फूल

2/5
कमल के फूल

धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि कमल के फूल में मां लक्ष्मी का वास होता है. मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान रहती हैं. ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. इससे वे जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर आशीर्वाद बरसाती हैं. 

 

झाड़ू

3/5
झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि घर में रखी झाड़ू अलक्ष्मी को दूर करने में मदद करती है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसे में रात्रि के समय झाड़ू लगाने के लिए मना किया जाता है. 

शंख

4/5
शंख

शास्त्रों में शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना गया है. कहते हैं कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन कते दौरान ही हुई थी.ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के मंदिर में शंख स्थापित करने से लाभ होता है. शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर दिल खोलकर धन वर्षा करती हैं. 

श्री यंत्र

5/5
श्री यंत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्री यंत्र को मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तु माना गया है. कहते हैं कि श्री यंत्र में मां लक्ष्मी का वास होता है. आर्थिक संकट, दरिद्रता आदि से गुजर रहे लोगों को घर में श्री यंत्र स्थापित करने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इसे स्थापित करने से महालक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को अपार धन-दौलत की प्राप्ति होती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़