Advertisement
trendingPhotos1340072
photoDetails1hindi

Pitra Paksha 2022: मसूर की दाल, मूली समेत इन चीजों के सेवन से नाराज हो जाते हैं पितर, पितृ पक्ष में रखें इन बातों का ध्यान

Pitru Paksha Rules 2022: हिंदू धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व बताया जाता है. 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के बाद अगले दिन यानि 10 सितंबर से पितृ पक्ष या श्राद्ध शुरू हो जाएंगे. 15 दिन तक चलने वाले पितृ पक्ष में पितरों के निमित्त तर्पण, दान, पिंडदान, धर्म-कर्म किया जाता है. ताकि उनकी आत्म का तृप्त किया जा सके. ऐसे में पितृ पक्ष में कुछ चीजों को न करने और न खाने की मनाही हैं. जानें इस दौरान किन चीजों का सेवन वर्जित माना गया है. 

 

1/4

पितृ पक्ष में न खाएं ये चीजें- 10 सितंबर से 25 सितंबर तक पितृ पक्ष रहेगा. इस दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने वंशजों को आशीर्वाद देते हैं. इस दिन श्रद्धा-भाव के साथ तर्पण, पिंडदान, धर्म-कर्म और दान आदि किया जाता है. इस दिन दौरान कुछ विशेष नियमों का जिक्र किया गया है. इनमें कुछ चीजें खाने-पीने की मनाही होती है. जानें इन चीजों के बारे में. 

 

2/4

मसूर की दाल- शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष या श्राद्ध करते समय किसी भी प्रकार के कच्चे भोजन का सेवन करने की मनाही होती है. माना जाता है कि अगर आप श्राद्ध कर रहे हैं, तो मसूर की दाल का सेवन भी वर्जित माना जाता है. इसलिए भूलकर भी मसूर की दाल का सेवन न करें. 

 

3/4

तामसिक भोजन न करें- 15 दिनों तक घर में बिना प्याज, लहसुन के भोजन बनाना और खाना चाहिए. मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान व्यक्ति को भूलकर भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही, मांसाहारी भोजन और शराब भी तामसिक भोजन का ही हिस्सा मानी जाती है. इसलिए इस दौरान इनका सेवन भी वर्जित है.

 

4/4

इन सब्जियों की भी है मनाही- कहा जाता है कि इस दौरान जमीन या जड़ से उत्पन्न होने वाली सब्जियों के सेवन की भी मनाही होती है. इसमें आलू, मूली और मूली जैसे अन्य सब्जियां शामिल हैं. श्राद्ध करते समय इन सब्जियों को बनाने से परहेज करें. साथ ही, ब्राह्मणों को भी भोजन में ये सब्जी नहीं परोसनी चाहिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़