Advertisement
trendingPhotos1445652
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में इस जगह पर भूलकर भी न रखें दर्पण, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Vastu Tips for Mirror: घर में वास्तु के हिसाब से चीजें न रखी जाएं तो इंसान को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में चीजें सहेज कर रखी जाएं. आइना या दर्पण हर घर में होता है. वास्तु शास्त्र में आइना रखने की जगह के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. सही जगह न रखने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं और इंसान के प्राण तक संकट में आ जाते हैं. 

1/5

आईना या मिरर खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि उसमें चेहरा साफ दिखे. धुंधला आईना बुरा प्रभाव डालता है. ऐसे आईने से घर में रोग में वृद्धि होती है. घर में कभी भी गोलाकार या त्रिभुजाकार आईना नहीं लगाना चाहिए. 

2/5

बेडरूम में आईना नहीं होना चाहिए. कई लोगों के यहां बेडरूम की वार्डरोब के पल्लों पर आईना लगा होता है. ऐसे लोगों के यहां बीमारी पीछा नहीं छोड़ती और आयु कम होने लगती है. बेडरूम से अगर आईना नहीं हटा सकते तो उस पर पर्दा डाल दें. 

3/5

दक्षिण से पश्चिम दिशा के बीच में एक भी आईना नहीं होना चाहिए. इस स्थिति में आईना होने पर घर के मालिक के आंतरिक अंग जैसे अपेंडिक्स लीवर बढ़ जाता है. दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है.

 

4/5

मुख्य द्वार पर कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए, इससे सकारात्मक ऊर्जा आईने से टकरा कर वापस चली जाती है. इसी तरह बाथरूम में दक्षिण और पश्चिम की दीवार पर आईना नहीं होना चाहिए.

 

5/5

घर के उत्तर और पूर्वी दीवार पर आईना लगाएं. इससे व्यवसाय में हुए घाटे को पूरा कर धन प्राप्त होता है. जिंदगी की कुछ समस्याएं ऐसी हैं, जिनके उत्तर नहीं मिल रहे हैं तो उत्तर दिशा में आईना लगाने से समाधान होने लगता है. संतान से संबंधित कोई परेशानी होने पर ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व में आईना लगाना चाहिए. इससे संतान की उन्नति होती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़