Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips For Flower: जल्द निकलेगा विवाह का शुभ मुहूर्त, घर की इस दिशा में लगा लें 'फूल की रानी'

Peony Flower Benefits: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों के साथ-साथ कुछ फूलों के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि के साथ व्यक्ति को अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. ऐसे ही एक फूल के बारे में आज हम जानेंगे. वास्तु में पियोनिया के फूल के बारे में बताया गया है. इसे फूलों की रानी भी कहा जाता है. घर में इसे लगाना शुभ माना गया है.

1/5

वहीं, कुछ लोग अपने गार्डन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी पियोनिया के फूल लगा लेते हैं. ऐसे में अगर आप इसे बगीचे में लगा रहे हैं, तो इसे प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर लगाना शुभ माना जाता है. सही दिशा में लगाने पर ही ये शुभ फल देता है. 

 

2/5

अगर आप सुखी वैवाहित जीवन की इच्छा रखते हैं या फिर दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहते हैं तो पियोनिया के पौधे को दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने पर लगा लें. ऐसा करने से घर में प्रसन्नता का वास होगा. पति-पत्नी के रिश्तों में मिठास आती है. 

 

3/5

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर किसी जातक के विवाह में देरी हो रही हैं, या फिर किसी तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है, तो पियोनिया का फूल इसके लिए शुभ फलदायी साबित हो सकता है. वास्तु के अनुसार इस फूल को या फिर इसकी पेंटिंग को ड्राइंग रूम में लगाया जा सकता है. विवाह होने के बाद इस फूल या पेंटिंग किसी को गिफ्ट में दे दें.

4/5

पियोनिया के फूल को सौंदर्य, रोमांस का प्रतीक माना जाता है. इसे घर में लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है. वास्तु के अनुसार अगर घर में वास्तु दोष होता है, तो घर के सदस्यों की आपस नहीं बनती. कई बार घर में वाद-विवाद रहने लगते हैं. ऐसे में घर में पियोनिया का फूल या फिर इसकी पेंटिंग भी लगाई जा सकती है. इस पौधे को दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्तों में मिठास आती है. साथ ही, इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए.

5/5

वास्तु जानकारों के अनुसार पियोनिया के फूलों को घर में लगाना शुभ माना गया है. अगर इसे सही दिशा में लगा लिया जाए, तो ये बहुत प्रभावी साबित होता है. घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ रिश्तों को मधुर बनाने में भी सहायक है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है. वहीं, अगर किसी जातक के विवाह या संतान के विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं, तो इस फूल को लगाने की सलाह दी जाती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़