Advertisement
trendingPhotos1579086
photoDetails1hindi

Temple Vastu Tips: घर के मंदिर में इन बातों का रखें ध्यान, वरना अशुभता के खुल जाएंगे दरवाजे

Vastu Tips for Mandir in Home: आधुनिक जीवन में इंसान रोजाना मंदिर नहीं जा सकता, इसलिए घर पर ही मंदिर बनाकर पूजा-पाठ करता है. लोग घर पर मंदिर तो बना लेते हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते. इस वजह से जहां पूजा-पाठ का फल नहीं मिलता. वहीं, वास्तु दोष भी लग जाता है. इससे घर में निगेटिव एनर्जी आने लगती है और घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली चले जाती है.  

1/5

पूजा घर हमेशा स्वच्छ होना चाहिए और यहां टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए. पूजा घर में हमेशा दीपक जला होना चाहिए. ऐसा न हो तो खासकर शाम जरूर दीपक जलाएं. स्नान करने के बाद ही पूजा घर में दाखिल होना चाहिए. 

2/5

घर के मंदिर में भगवान गणेश की एक मूर्ति रखनी चाहिए. गणपति बप्पा को हमेशा मां लक्ष्मी की बाईं तरफ रखना चाहिए और मां लक्ष्मी को सरस्वती जी के दाईं तरफ स्थापित करना चाहिए. गणेश भगवान की प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति न रखें. हमेशा विराजमान मुद्रा वाली आशीर्वाद देते हुए मूर्ति अच्छी मानी जाती है.

3/5

घर के मंदिर में मां लक्ष्मी को जरूर रखें. हालांकि, इस दौरान एक बात यह ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति बैठी मुद्रा में हो. वहीं, मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की मूर्ति रखना काफी शुभ माना जाता है. पूजा घर में हनुमान जी की मूर्ति रखने से कष्ट दूर होते हैं. हालांकि, उनकी भी बैठी हुई मूर्ति ही रखनी चाहिए.

4/5

घर के पूजा स्थल में राम दरबार की मूर्ति जरूर रखें. पूजा स्थल में शिवलिंग भी रखना चाहिए. हालांकि, घर का शिवलिंग आकार में ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए और रोजाना उसमें जल अर्पित करना चाहिए. 

 

5/5

घर के पूजा स्थल में मृत परिजनों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा पूजा घर में कभी राहु-केतु, शनि देव और मां काली की मूर्ति भी नहीं रखनी चाहिए.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़