Raksha Bandhan 2022: अपार धन-वैभव चाहते हैं तो रक्षाबंधन के दिन कर लें ये काम! मां लक्ष्‍मी होंगी मेहरबान
Advertisement

Raksha Bandhan 2022: अपार धन-वैभव चाहते हैं तो रक्षाबंधन के दिन कर लें ये काम! मां लक्ष्‍मी होंगी मेहरबान

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन का पर्व हिंदू धर्म में बहुत महत्‍वपूर्ण है. इस त्‍योहार पर बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं. इसके अलावा यह दिन धन-समृद्धि पाने के लिए भी बहुत खास है.

फाइल फोटो

Raksha Bandhan 2022 Remedies: सावन महीने की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाते हैं. हालांकि इस साल रक्षाबंधन मनाने की तारीख को लेकर खासा भ्रम है. पूर्णिमा तिथि 11 अगस्‍त 2022 से शुरू हो जाएगी लेकिन इस दिन भद्रा काल रहने के कारण 12 अगस्‍त 2022 की सुबह राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा. इस दिन बहनें हाथों में मेहंदी सजाती हैं, भाइयों को राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और रक्षा करने का वचन देते हैं. इसके अलावा रक्षाबंधन का दिन सुख-समृद्धि पाने के लिए भी बहुत खास होता है. इस दिन किए गए उपाय खूब धन लाभ कराते हैं. जीवन में तरक्‍की देते हैं और समस्‍याओं से निजात दिलाते हैं. 

ये उपाय दिलाएंगे मां लक्ष्‍मी की कृपा 

रक्षाबंधन के दिन कुछ ऐसे उपाय करना बहुत लाभ देता है जो मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करते हैं. ऐसा करने से जीवन में खूब धन-दौलत, सम्‍मान मिलता है. तरक्‍की मिलती है. कामों में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. 

बाधाएं दूर करने का उपाय- यदि कामों में बार-बार बाधाएं आ रही हैं तो इससे निजात पाने के लिए रक्षाबंधन, सावन पूर्णिमा के दिन भगवान गणेश की पूजा करें. इसके लिए गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने लौंग और सुपारी रखकर पूजा करें. फिर जब भी किसी विशेष काम के लिए जाएं तो अपने पास इस लौंग और सुपारी को रख लें. काम में जरूर सफलता मिलेगी. 

आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय- आर्थिक समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए रक्षाबंधन के दिन मिट्टी के छोटे से लाल घड़े में एक नारियल रखें और फिर घड़े को लाल कपड़े से ढंककर बहते पानी में प्रवाहित कर दें. कुछ ही समय में धन की आवक बढ़ने लगेगी. 

तरक्‍की पाने का उपाय- रक्षाबंधन के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्‍हें पंचमेवा वाली खीर का भोग लगाएं. फिर यह प्रसाद बच्‍चों, खासतौर पर कन्‍याओं को बांटें. नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलेगी. 

फंसा हुआ धन पाने का उपाय- रक्षाबंधन के दिन कपूर जलाकर उससे काजल बनाएं, फिर एक कागज पर इस काजल से उस व्‍यक्ति का नाम लिखें, जिसके पास आपका पैसा फंसा हुआ है. फिर इस कागज को किसी पत्‍थर से दबा दें. जल्‍द ही आपका पैसा वापस मिल जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news