Ratha Saptami 2023: कल रथ सप्‍तमी पर कर लें ये अचूक उपाय, रॉकेट की स्‍पीड से मिलेगी करियर में तरक्‍की!
Advertisement

Ratha Saptami 2023: कल रथ सप्‍तमी पर कर लें ये अचूक उपाय, रॉकेट की स्‍पीड से मिलेगी करियर में तरक्‍की!

रथ सप्‍तमी 2023 के उपाय: रथ सप्‍तमी या सूर्य सप्‍तमी सूर्य देव की कृपा पाने के लिए विशेष दिन होता है. इसे सूर्य देव के जन्‍म दिवस के रूप में मनाते हैं. इस साल कल यानी कि 28 जनवरी 2023, शनिवार को है. इसे अचला सप्तमी भी कहते हैं. 

फाइल फोटो

Achala Saptami 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रथ सप्‍तमी या अचला सप्तमी मनाई जाती है. यह दिन भगवान सूर्य के जन्म दिवस है. रथ सप्‍तमी का व्रत करने से सारी बीमारियां दूर होती हैं. करियर में तरक्‍की मिलती है और कुंडली में सूर्य मजबूत होकर शुभ फल देता है. रथ स्‍प्‍तमी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करना चाहिए और उसके बाद भगवान सूर्य नारायण की पूजा करनी चाहिए. सूर्य देव को अर्घ्‍य देना चाहिए. इस साल कल 28 जनवरी 2023 को रथ सप्‍तमी मनाई जाएगी. 

रथ सप्तमी के उपाय

- रथ सप्‍तमी के दिन व्रत रखें और नमक का सेवन न करें. बल्कि इस दिन नमक का दान करें. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा से शारीरिक कष्‍ट दूर होते हैं. 

- दांपत्य जीवन में खुशियों पाने के लिए रथ सप्‍तमी या अचला सप्तमी के दिन सुबह जल्‍दी स्नान करके, साफ कपड़े पहनकर पवित्र नदी या जलाशय में तिल के तेल का दीपक जलाकर दान करें. 

- करियर में सफलता पाने के लिए रथ सप्‍तमी के दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य दें. इसके लिए तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें लाल चंदन, गुड़ और लाल फूल डालें, फिर इससे सूर्य देव का अर्घ्य दें. साथ ही आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से आपको करियर में तेजी से उन्‍नति मिलेगी. आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. साथ ही मान-सम्‍मान में भी बढ़ोतरी होगी. 

- आत्‍मविश्‍वास और सुख-समृद्धि पाने के लिए रथ सप्‍तमी के दिन नहाने के पानी में लाल चंदन, गंगाजल और केसर डालकर स्‍नान करें. इससे बहुत लाभ होगा. 

- रथ सप्‍तमी या अचला सप्तमी के दिन स्नान और पूजा के बाद किसी गरीब ब्राह्मण को मसूर दाल, गुड़, तांबा, गेहूं, लाल या नारंगी वस्त्र दान करें. इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होता है और शुभ फल देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news