Rudraksha Rules: ये लोग भूलकर भी धारण न करें रुद्राक्ष, भोलेशंकर की नाराजगी का करना पड़ेगा सामना, जानें पहनने के नियम
Advertisement
trendingNow11513002

Rudraksha Rules: ये लोग भूलकर भी धारण न करें रुद्राक्ष, भोलेशंकर की नाराजगी का करना पड़ेगा सामना, जानें पहनने के नियम

Rudraksha Wearing Rules: हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को बहुत ही पवित्र माना गया है . कहते हैं कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. ऐसे में रुद्राक्ष धारण करना भी शुभ माना गया है. लेकिन शिवपुराण में कुछ लोगों को रुद्राक्ष धारण करना बिल्कुल मना है. 

 

फाइल फोटो

Astro Tips For Rudraksh: हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को बेहद पवित्र माना गया है. कहते हैं कि रुद्राक्ष भगवान शिव का प्रतीक होता है. कहते हैं कि इसकी उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. मान्यता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव को बेहद प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से भक्तों पर भगवान शिव की विशेष कृपा बनी रहती है. इसलिए अक्सर देखा जाता है कि भगवान शिव के भक्त रुद्राक्ष धारण किए होते हैं. लेकिन हर कोई रुद्राक्ष धारण नहीं कर सकता.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक मुखी से लेकर 21 मुखी रुद्राक्ष का जिक्र शास्त्रों में किया गया है. इसे धारण करने से व्यक्ति को न सिर्फ धार्मिक लाभ मिलता है बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. हर रुद्राक्ष की अपनी अलग महिमा होती है. इसे धारण करने से व्यक्ति के कष्ट दूर होते हैं. लेकिन इसे धारण करने से पहले इसके नियमों के बारे में अच्छे से जान लेना बहुत जरूरी है. 

भूलकर भी ये लोग धारण न करें रुद्राक्ष

- प्रेग्नेंट स्त्री

हिंदू धर्म में अगर कोई स्त्री रुद्राक्ष धारण करती है, तो उसे बच्चे के जन्म के बाद सूतक काल समाप्त होने तक रुद्राक्ष  को नहीं पहनना चाहिए. इस दौरान उसे रुद्राक्ष उतार देना चाहिए. इसके साथ ही, अगर किसी जातक मे रुद्राक्ष धारण किया हुआ है, तो उसे नवजात शिशू और उसकी मां के पास रुद्राक्ष पहन कर नहीं जाना चाहिए. अगर किसी कारण जाते भी हैं, तो रुद्राक्ष को उतार कर जाएं. 

- मांस का सेवन करने वाला व्यक्ति 

शास्त्रों में कहा गया है कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को मांस, ध्रूमपान, आदि से दूरी बना लेनी चाहिए. अगर कोई जातक इनका सेवन करता भी है, तो उसे रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि मांस खाने से रुद्राक्ष अशुद्ध हो जाता है औप व्यक्ति को भविष्य में कई कष्ट उठाने पड़ते हैं. 

- सोने से पहले उतार दें रुद्राक्ष

शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति ने रुद्राक्ष धारण किया हुआ है, तो सोने से पहले उसे उतारकर ही सोना चाहिए. इसे उतार कर अपने तकिए के नीचे रख सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं. मान्यता है कि जिन लोगों को बुरे सपने आते हैं या फिर नींद आने में दिक्कत होती है उनके लिए भी ये काफी लाभकारी होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news