Sawan Durga Ashtami 2022: शुक्रवार-सावन दुर्गाष्‍टमी का 'महासंयोग', ये काम दिलाएगा मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा!
Advertisement
trendingNow11288079

Sawan Durga Ashtami 2022: शुक्रवार-सावन दुर्गाष्‍टमी का 'महासंयोग', ये काम दिलाएगा मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा!

Sawan Durga Ashtami 2022 Date: सावन महीने में कई खास व्रत-त्‍योहार पड़ते हैं. सावन महीने की दुर्गाष्‍टमी भी इन्‍हीं में से एक है. इस बार सावन महीने की दुर्गाष्‍टमी शुक्रवार के दिन पड़ रही है, जो बेहद शुभ मानी जाती है. 

फाइल फोटो

Maa Laxmi ke Shukrawar ke Upay: हर महीने के शुक्‍ल पक्ष को मासिक दुर्गाष्‍टमी पड़ती है. कुछ महीनों की दुर्गाष्‍टमी को बेहद खास माना गया है, जैसे सावन महीने की दुर्गाष्‍टमी. इस साल सावन महीने की दुर्गाष्‍टमी कल यानी कि 5 अगस्‍त 2022, शुक्रवार को पड़ रही है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्‍मी को समर्पित है और मां दुर्गा को उन्‍हीं का रूप माना जाता है. इस दिन सच्‍चे मन से रखा गया व्रत देवी मां की अपार कृपा दिलाता है. साथ ही सावन की दुर्गाष्‍टमी रखने से भोलेनाथ भी खुश होते हैं. 

सावन दुर्गाष्‍टमी पर कर लें ये काम 

यदि मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने चाहते हैं तो कल 5 अगस्‍त, शुक्रवार का दिन बहुत ही अच्‍छा है. इस दिन किए गए उपाय बहुत पैसा और सुख दिलाएंगे. 

- शुक्रवार को पड़ रही सावन दुर्गाष्टमी के दिन 9 कन्‍याओं को भोजन कराएं. यदि ऐसा संभव न हो तो उन्‍हें दूध से बनी मिठाई, कोई भेंट दें. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी. 

- कम से कम एक कन्‍या को भोजन करवाकर उसे लाल चुनरी भेंट करना भ्‍भी कारगर उपाय है. 

- सावन दुर्गाष्‍टमी के दिन एक पान के पत्‍ते पर गुलाब की 7 पंखुड़ी रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें. इससे नौकरी में उन्‍नति मिलेगी और आय बढ़ेगी. 

- दुर्गाष्‍टमी के दिन देवी मां के मंदिर में केसर मिश्रित खीर, लाल चुनरी, मखाने का भोग लगाना. श्रृंगार का सामान भेंट करना जीवन में सुख-समृद्धि लाएगा. 

- सावन दुर्गाष्‍टमी के दिन शिव-पार्वती की पूजा करें. ऐसा करने से भोलेनाथ और माता पार्वती भी प्रसन्‍न होंगे. 

- सावन दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करें. इससे घर में धन-धान्‍य भी बढ़ेगा और मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. 

- इस दिन चींटियों को आटा-शक्‍कर खिलाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news