Shani Sade Sati: इन राशियों पर चल रही है शनि की साढ़े साती, जानें किस पर कौन सा चरण है सबसे भारी!
Advertisement

Shani Sade Sati: इन राशियों पर चल रही है शनि की साढ़े साती, जानें किस पर कौन सा चरण है सबसे भारी!

Shani Sade Sati 2022 in Hindi: शनि की महादशा यानी कि साढ़े साती और ढैय्या को बहुत खतरनाक माना जाता है क्‍योंकि शनि कर्म के अनुसार फल देते हैं. 

फाइल फोटो

Shani Sade Sati ke Upay: शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या हर व्‍यक्ति को अपने जीवनकाल में कभी न कभी झेलनी पड़ती है. यदि व्‍यक्ति के कर्म अच्‍छे हैं और उसकी कुंडली में शनि अशुभ नहीं हैं तब तो ठीक है, वरना शनि भयंकर कष्‍ट देते हैं. यही वजह है कि शनि की महादशा का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं. इस समय 3 राशियों पर शनि की साढ़े साती चल रही है. साढ़े साती के 3 चरण होते हैं, पहला , दूसरा और तीसरा. इन तीनों चरणों में शनि देव अलग-अलग तरह से कष्‍ट देते हैं. आइए जानते हैं कौनसी राशियां शनि की साढ़े साती झेल रही हैं और शनि के प्रकोप से राहत पाने के क्‍या उपाय हैं. 

साढ़े साती का दूसरा चरण सबसे ज्‍यादा कष्‍टकारी 

शनि की साढ़े साती के तीनों चरणों में शनि जीवन पर अलग-अलग असर डालते हैं. इसमें तीसरे चरण को सबसे ज्‍यादा मुश्किल माना जाता है. इसमें शनि का प्रकोप सबसे ज्‍यादा झेलना पड़ता है. ज्‍योतिष के अनुसार शनि साढ़े साती के पहले चरण में आर्थिक स्थिति पर, दूसरे चरण में पारिवारिक जीवन पर और तीसरे चरण में सेहत पर सबसे ज्यादा असर डालते हैं. 

इन 3 राशि पर चल रही साढ़े साती 

इस समय धनु, कुंभ और मकर राशि पर शनि की साढ़े साती चल रही है. इसमें धनु राशि पर साढ़े साती का तीसरा चरण है और इन जातकों को जनवरी 2023 में साढ़े साती से मुक्ति मिल जाएगी. वहीं कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण और मकर राशि वालों पर तीसरा चरण चल रहा है. धनु राशि से साढ़ेसाती हटने के बाद मीन राशि वालों पर महादशा शुरू होगी. 

साढ़े साती से राहत पाने के उपाय 

शनि के कहर से राहत पाने के लिए शनिवार का दिन सबसे ज्‍यादा खास होता है. इस दिन शनि चालीसा का पाठ करें. शनिदेव से संबंधित चीजों जैसे तेल, काली उड़द, काला वस्त्र, लोहा, काला कंबल आदि का दान करें. छाया दान करें. इसके लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें फिर तेल सहित उस कटोरी को शनि मंदिर में रख आएं. संभव हो तो कांसे के कटोरे का इस्‍तेमाल करें. इसके अलावा भगवान शिव और बजरंगबली की पूजा करने से भी शनि के प्रकोप से राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news