Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इस विधि से कर लें तुलसी पूजन, मां लक्ष्मी की कृपा से कभी खाली नहीं होगी जेब
Advertisement
trendingNow11381507

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इस विधि से कर लें तुलसी पूजन, मां लक्ष्मी की कृपा से कभी खाली नहीं होगी जेब

Sharad Purnima 2022 Upay: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ चंद्रमा की पूजा का खास महत्व बताया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

 

फाइल फोटो

Sharad Purnima 2022 Remedies: हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा मनाई जाती है. साल में 12 पूर्णिमा आती हैं, लेकिन शरद पूर्णिमा का महत्व अलग है. माना जाता है इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है इसी कारण इसे रास पूर्णिमा, कोजागरी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी अवतरित हुई थीं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. 

इस दिन रात के समय चंद्र देव की पूजा का विधान है. कहते हैं कि रात्रि में मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनवांछित फल प्रदान करती हैं. इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. धन वैभव और खुशहाली की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा के दिन किन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

शरद पूर्णिमा के दिन करें ये काम

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए

शरद पूर्णिमा की रात अगर ये उपाय कर लिया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. इस दिन रात के समय मां लक्ष्मी को 5 कौड़ियां चढ़ाएं. अगरे दिन लाल और पीले रंग के कपड़ों में इन कौड़ियों को लपेट दें और तिजोरी में रखें. 

स्वस्थ रहने के लिए

घर का कोई न कोई सदस्य बीमार रहता है, तो शरद पूर्णिमा की रात को छत पर खीर रख दें. दूसरे दिन रोगी को इसका सेवन कराने से जल्द लाभ होता है. 

नौकरी और बिजनेस में मुनाफे के लिए

बिजनेस में लगातार वृद्धि के लिए या फिर नौकरी में प्रमोशन के लिए शरद पूर्णिमा के दिन हनुमान जी के सामने चौमुखी दीपक जलाएं. 

पूर्णिमा पर करें तुलसी पूजा

तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में शरद पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. सुबह स्नान के बाद तुलसी जी की पूजा करें और शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

लगाएं सफेद चीज का भोग

मान्यता है कि मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में उन्हें सफेद रंग की चीजों का भोग लगाने से वे प्रसन्न होती हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news