Shukra ki Mahadash: 20 साल तक चलती है धन-लग्‍जरी देने वाले शुक्र की महादशा! राजा से मिलती है जिंदगी
Advertisement

Shukra ki Mahadash: 20 साल तक चलती है धन-लग्‍जरी देने वाले शुक्र की महादशा! राजा से मिलती है जिंदगी

Shukra ki mahadasha ka fal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र की महादशा 20 साल तक चलती है. धन-लग्‍जरी देने वाले ग्रह शुक्र कुंडली में शुभ स्थिति में हों तो शुक्र की महादशा जातक को राजा जैसा जीवन देती है.

फाइल फोटो

Shukra ki mahadasha ke lakshan: ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार शुक्र ग्रह धन और लग्‍जरी देने वाले ग्रह हैं. कुंडली में शुक्र ग्रह यदि अच्‍छी स्थिति में हों तो व्‍यक्ति को अपार धन, विलासिता, प्रेम, सुख और आकर्षण देता है. शुक्र धन-वैभव, ऐश्‍वर्य देने वाले ग्रह हैं. यदि कुंडली में शुक्र अशुभ या कमजोर हों तो व्‍यक्ति अभावों, गरीबी में जीवन जीता है. उसके जीवन में प्रेम, वैवाहिक सुख की कमी रहती है. इसलिए शुक्र का उच्‍च स्थिति में होना जरूरी है. शुक्र की महादशा 20 साल की होती है और जिन लोगों के लिए शुभ हो, उन्‍हें दुनिया के सारे सुख देती है. 

शुक्र ग्रह की महादशा का जीवन पर प्रभाव

ज्योतिष के अनुसार हर इंसान को अपने जीवन में कभी न कभी शुक्र की महादशा का सामना करना पड़ता है. शुक्र शुभ हो तो इसकी महादशा का फल व्यक्ति को जीवन में शानदार मिलता है. उसे सारे भौतिक सुख मिलते हैं. वह राजा जैसा जीवन पाता है. वरना शुक्र की नीच स्थिति व्‍यक्ति को शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक कष्टों का सामना करना पड़ता है. शुक्र की कमजोर की स्थिति उसे सारे भौतिक सुखों से महरूम रखती है. वहीं महिलाओं के जीवन में गर्भपात का कारण बनता है. वहीं किडनी या नेत्र संबंधी रोग होते हैं.

शुक्र महादशा में दोष से मुक्ति के उपाय

शुक्र कमजोर हो महादशा में अशुभ फल देता है. इसलिए ऐसी स्थिति में शुक्र दोष दूर करने के कुछ उपाय जरूर कर लेने चाहिए. 

- शुक्र दोष से मुक्ति के लिए शुक्र ग्रह के मंत्र शुं शुक्राय नम: या शुं शुक्राय नम: का रोजाना कम से कम 108 बार जाप करें.
- शुक्र दोष से निजात पाने के लिए किसी जरुरत मंद ब्राहमण को दूध, दही, घी, कपूर, सफेद फूल या मोती दान करें.
- शुक्र दोष दूर करने के लिए हर शुक्रवार को व्रत रखें. साथ ही मां लक्ष्‍मी की पूजा करें, उन्‍हें खीर का भोग लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं. 
- हर शुक्रवार को आटा और चीनी मिलाकर चीटियों को खिलाएं. इससे भी शुक्र दोष दूर होता है और जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news