Diwali 2022: दिवाली की रात सूर्य ग्रहण और देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण! इन राशियों पर होगा बड़ा असर
Advertisement
trendingNow11373881

Diwali 2022: दिवाली की रात सूर्य ग्रहण और देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण! इन राशियों पर होगा बड़ा असर

Surya Grahan on Diwali 2022: इस साल दिवाली पर सूर्य ग्रहण का साया रहेगा. साथ ही कार्तिक पूर्णिमा यानी देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण रहेगा. कुछ ही दिनों में 2 ग्रहणों का लगना सभी राशियों पर बड़ा असर डालेगा.

फाइल फोटो

Solar Eclipse and Lunar Eclipse 2022 Effect on Zodiac Signs: हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल कार्तिक महीना बहुत खास रहने वाला है. कार्तिक महीने में हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्‍योहार दीपावली मनाया जाता है और इसके बाद कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है. इस बार ये दोनों ही बड़े पर्व ग्रहण के साए में मनेंगे. दिवाली पर सूर्य ग्रहण लग रहा है और देव दिवाली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. महज 15 दिन में लग रहे 2 ग्रहणों का सभी राशि वालों के जीवन पर बड़ा असर पड़ेगा. 

सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण की तारीख 
 
कार्तिक महीने की अमास्‍या को दिवाली मनाई जाती है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा होती है. दीयों की रोशनी और सजावट से कोना-कोना जगमगा उठता है. इस साल कार्तिक मास की अमावस्‍या तिथि 24 अक्टूबर की शाम से शुरू होगी और इसी दिन दिवाली मनाई जाएगी. वहीं इसके अगले दिन 25 अक्‍टूबर की शाम 04 बजकर 23 मिनट से सूर्य ग्रहण शुरू होगा, जो कि शाम 06 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. वहीं इसका सूतक काल 24 अक्‍टूबर की मध्‍य रात्रि से ही शुरू हो जाएगा. हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखने से यह मान्‍य नहीं होगा. 

वहीं कार्तिक पूर्णिमा पर देव दिवाली मनाई जाती है जो कि इस साल 8 नवंबर को है. लेकिन 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण होने के कारण इस बार देव दिवाली एक दिन पहले ही 7 नवंबर को मना ली जाएगा. दरअसल यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर आएगा और इसका सूतक काल भी मान्‍य होगा इसलिए विद्वानों ने एक दिन पहले ही देव दिवाली मनाने का निर्णय लिया है. 

सूर्य ग्रहण का राशियों पर असर 

सूर्य ग्रहण 4 राशियों के लिए ठीक नहीं है. वृषण, मिथुन, कन्‍या और तुला राशि वालों को दिवाली पर लग रहे इस सूर्य ग्रहण के दौरान संभलकर रहना चाहिए. 

वृषभ - वृषभ राशि वालों को यह सूर्य ग्रहण तनाव दे सकता है. 

मिथुन - मिथुन राशि वालों को नौकरी-व्‍यापार में समस्‍या दे सकता है. 

कन्‍या - कन्‍या राशि वालों को सूर्य ग्रहण के चलते पैसों की तंगी झेलनी पड़ सकती है. 

तुला - तुला राशि वालों को इस सूर्य ग्रहण के कारण सेहत पर बुरा असर हो सकता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news