Solar Eclipse 2022 India: दिवाली की रात से ही लग जाएगा सूर्य ग्रहण का सूतक, कब और कैसे होगी गोवर्धन पूजा?
Advertisement
trendingNow11407316

Solar Eclipse 2022 India: दिवाली की रात से ही लग जाएगा सूर्य ग्रहण का सूतक, कब और कैसे होगी गोवर्धन पूजा?

Solar Eclipse on Diwali 2022: दिवाली के अगले दिन लगने वाले सूर्य ग्रहण का सूतक काल दिवाली की रात से ही लग जाएगा. जानते हैं कि सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल क्‍या रहेगा. 

फाइल फोटो

Surya Grahan 2022 Date and Time: इस साल दिवाली की रात से ही सूर्य ग्रहण का सूतक काल लगने जा रहा है. 24 अक्‍टूबर को दिवाली मनेगी और अगले दिन 25 अक्‍टूबर 2022 को सूर्य ग्रहण लगेगा. लेकिन सूर्य ग्रहण का सूतक दिवाली की रात से ही लग जाएगा. इस कारण गोवर्धन पूजा को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है. यह साल का अंतिम सूर्य ग्रहण होगा. 

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में आएगा नजर? 

जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आते हैं तो यह खगोलीय घटना सूर्य ग्रहण कहलाती है. सूर्य ग्रहण अमावस्या पर लगता है. इस साल 25 अक्‍टूबर को दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है और यह साल का पहला ऐसा सूर्य ग्रहण है जो भारत में दिखाई देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्‍य होगा. इससे पहले 30 अप्रैल को सूर्य ग्रहण लगेगा. 

सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल 

25 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर आइसलैंड में शुरू होगा, जो शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम लगभग 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. चूंकि भारत में सूर्य ग्रहण दोपहर 4 बजे के बाद दिखाई देगा. इसलिए भारत में इसका सूतक काल 24 अक्‍टूकर की मध्‍य रात्रि के बाद तड़के 4 बजे से लगेगा. 

गोवर्धन पूजा 26 अक्‍टूबर को होगी 

सूर्य ग्रहण के कारण इस साल गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन न होकर 26 अक्‍टूबर को की जाएगी. वहीं भाई दूज का पर्व इसके अगले दिन 27 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news