Thursday Niyam: गुरुवार को किए ये काम भगवान विष्णु को कर देते हैं नाराज, जीवन भर झेलनी पड़ेंगी ये परेशानियां
Advertisement
trendingNow11444299

Thursday Niyam: गुरुवार को किए ये काम भगवान विष्णु को कर देते हैं नाराज, जीवन भर झेलनी पड़ेंगी ये परेशानियां

Guruwar Puja Rules: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा का विधान है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन कुछ काम करने की सलाह दी गई है, तो कुछ काम न करके ही भगवान को प्रसन्न रखा जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Lord Vishnu Puja Rules: ज्योतिष शास्त्र में हर दिन का अपना अलग महत्व है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति देव को समर्पित है. गुरुवार को नारायण का दिन भी कहा जाता है. कहते हैं कि दूसरे ग्रह के मुकाबले बृहस्पति गृह भारी होता है. इसलिए इस दिन भूलकर भी कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्हें नहीं करने की सलाह दी जाती है. अगर कोई ऐसा करता है तो इससे शरीर या घर में अपशगुन होता है. 

इतना ही नहीं, इन कुछ कामों को करने से घर के मुखिया और बच्चों की आयु घटती है. साथ ही, कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं की कुंडली में बृहस्पति पति और संतान का कारक माना गया है. मतलब गुरु ग्रह संतान और पति दोनों को प्रभावित करता है. आइए जानते हैं गुरुवार के दिन किन कार्यों को करने से बचना चाहिए. 

गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन बालों में साबुन नहीं लगाना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दिन बाल भी नहीं कटवाने चाहिए. 

- ऐसी मान्यता है कि महिलाएं अगर इस दिन सिर धोती हैं या फिर बाल कटवाती हैं, तो इससे गुरु बृहस्पति कुंडली में कमजोर होता है. ऐसा करने से पति और संतान की उन्नति रुक जाती है. 

- शास्त्रों में गुरु ग्रहको जीव कहा गया है. कहते हैं कि इस दिन नाखून, बाल काटने और दाड़ी बनवाने से गुरु ग्रह कमजोर होता है. और जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- गुरुवार के दिन ज्यादा भारी कपड़े धोने, कबाड़ घर से बाहर निकालने, घर को धोने और मकड़ी आदि का जाला साफ करने से भी घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर पड़ने वाले शुभ प्रभावों में कमी आती है. 

- मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी-नारायण की एक साथ पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियों का वास होता है. पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां नहीं आती. और धन में वृद्धि होती है. 

- ज्योतिष अनुसार गुरुवार के दिन गलती से भी घर के बाहर झाड़ू न फेंके. ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी घर से बाहर रुष्ट होकर चली जाती हैं. 

- कहते हैं कि अगर आपकी कुंडली में गुरु बलवान और शुभ स्थिति में है, तो गुरुवार के दिन किसी को हल्दी का दान न करें. इस दिन हल्दी देने से गुरु कमजोर होता है. और व्यक्ति को धन वैभव की कमी आती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
  

Trending news