Tulsi Plant: तुलसी का है कुंडली के इस ग्रह से संबंध! पत्ते-मंजरी देते हैं अहम शुभ-अशुभ संकेत
Advertisement
trendingNow11497273

Tulsi Plant: तुलसी का है कुंडली के इस ग्रह से संबंध! पत्ते-मंजरी देते हैं अहम शुभ-अशुभ संकेत

Auspicious Indication of Tulsi: तुलसी के पौधा पौधे का घर में होना कई तरह के वास्‍तु दोष दूर कर देता है. तुलसी की पूजा भी की जाती है लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि तुलसी का संबंध एक प्रमुख ग्रह से भी है.

फाइल फोटो

Tulsi Plant Shubh Ashubh Sanket: तुलसी का पौधा पूजनीय है, इसे मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. जिन घरों में रोजाना तुलसी की पूजा होती है, वहां हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. घर धन-धान्य से भरा रहता है. ऐसे घर के कई वास्‍तु दोष खत्‍म हो जाते हैं. लेकिन इसके अलावा घर में लगा तुलसी का पौधा भविष्य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का संकेत भी देता है. यदि इन संकेतों की समय रहते पहचान कर ली जाए, तो व्यक्ति आने वाली समस्याओं से बच सकता है. 

बुध ग्रह से है तुलसी के पौधे का संबंध

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर चीज का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. ये बात पेड़-पौधों के मामले में भी है. जिस तरह हिंदू धर्म में अलग-अलग पेड़-पौधों का संबंध विभिन्‍न देवी-देवताओं से जोड़ा गया है और इसलिए इनकी पूजा भी की जाती है. वहीं ज्‍योतिष में पेड़-पौधों का संबंध बुध ग्रह से बताया गया है. तुलसी के पौधे का संबंध भी बुध और शुक्र ग्रह से है. यदि तुलसी के पौधे में कुछ बदलाव हों तो यह बुध ग्रह से जुड़े संकेत हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास शुभ-अशुभ संकेत. 

तुलसी का सूखना: यदि घर में लगी तुलसी सूखने लगे तो इसे धन के मामले में अच्‍छा संकेत नहीं कहा जा सकता है. यह धन हानि होने का संकेत है. इसके अलावा यह पितृ दोष का भी इशारा देता है. यदि आपके घर में बार-बार लगाने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके ऊपर पितरों का ऋण है. लिहाजा जरूरमंद लोगों को दान दें. 

ज्यादा मंजरी होना: तुलसी के पौधे पर लगी मंजरी सूखने लगे, तो उसे हटा दें. वरना तुलसी के पौधे पर बोझ बढ़ने लगता है जो परिवार के मुखिया के कंधों पर जिम्‍मेदारी का बोझ बढ़ाता है. इस मंजरी को या तो पानी में बहा दें या फिर सुखा कर तुलसी की बीज की तरह काम में लें. 

पत्तों का पीला पड़ना: यदि तुलसी के पत्ते अचानक से पीले पड़ने लगे तो यह घर के मुखिया या किसी सदस्‍य पर किसी बड़े संकट के आने का इशारा है. ऐसे पत्तों को हटा दें और जल में प्रवाहित कर दें. घर में रामायण या फिर महामृत्युंजय का पाठ करें. 

हरा-भरा तुलसी का पौधा: घर में लगा तुलसी का पौधा हरा-भरा रहे तो यह श्री हरि और मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा रहने का संकेत है. ऐसे घर में परिवार के सदस्य प्यार से रहते हैं और खूब तरक्की करते हैं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news