Vastu Direction: इस दिशा में होता है भगवान का वास, नियमों का पालन करने से दूर होती है दरिद्रता
Advertisement

Vastu Direction: इस दिशा में होता है भगवान का वास, नियमों का पालन करने से दूर होती है दरिद्रता

House Vastu: किचन, बाथरूम, घर के  मुख्य द्वार से लेकर बेडरूम तक हर एक चीज के लिए वास्तु के नियमों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी माना गया है.

vastu tips

Vastu Shastra: आज के समय में अच्छा घर होना किसका सपना नहीं है. हम में से अधिकांश लोग यही चाह रखते हैं. घर बनवाते समय सभी लोग घर की साज-सज्जा से संबंधित बातों का तो ध्यान रखते हैं, लेकिन इससे जुड़े जरूरी तथ्यों को इग्नोर कर देते हैं. किचन, बाथरूम, घर के  मुख्य द्वार से लेकर बेडरूम तक हर एक चीज के लिए वास्तु के नियमों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी माना गया है. घर का वास्तु गड़बड़ होने पर, फेंगशुई वस्तुओं का इस्तेमाल न करने पर भी सकारात्मक रिजल्ट की बजाय नकारात्मक फल मिलने लगता है. ऐसा सिर्फ वास्तुदोष और गलत दिशा में रखें सामानों के कारण है. 

इस लेख के माध्यम से घर के शयनकक्ष से लेकर पूजाघर और बरामदा से जुड़े वास्तुदोष के विषय में जानेंगे, साथ ही  कुछ उपाय भी, जिसके माध्यम से आप बिना किसी तोड़-फोड़ के सिर्फ छोटे-छोटे प्रयासों के माध्यम से वास्तुदोषों को सही कर सकते हैं.

- उत्तर पूर्व दिशा में पूजाघर, बालकनी, बरामदा, भूमिगत टंकी, नलकूप, स्वागत कक्ष और वर्षा के पानी के निकास के लिए बहुत ही उपयुक्त माना जाता है.

- ईशान कोण को बहुत ही सुंदर ढंग से व्यवस्थित रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में भगवान का वास होता है.

- ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

- बांसुरी को घर के ईशान कोण में रखना बहुत शुभ माना जाता है. बांसुरी रखने से और बजाने से वास्तुदोष दूर होता है, तो वहीं दरिद्रता दूर होकर धन समृद्धि  बढ़ती है.

- शंख के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा, जिस घर में शंख का वास होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर में रखने से धन की कमी नहीं रहती है.

- घर में प्रयोग की जाने वाली झाड़ू का स्थान उचित होना बेहद जरूरी है, झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए इसे हमेशा घर के उत्तर पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.

Trending news