Vastu Shastra: पति-पत्‍नी के बीच की अनबन झट से दूर कर देंगे वास्‍तु शास्‍त्र के ये अचूक उपाय!
Advertisement
trendingNow11435923

Vastu Shastra: पति-पत्‍नी के बीच की अनबन झट से दूर कर देंगे वास्‍तु शास्‍त्र के ये अचूक उपाय!

Vastu Tips for Husband Wife in Hindi: वैवाहिक जीवन में समस्‍याएं हों, रोज पति-पत्‍नी के बीच बेवजह झगड़ा हो तो वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कुछ उपाय कर लें. ये आसान उपाय पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में मिठास घोल देंगे. 

फाइल फोटो

How to Control Husband in Hindi: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास आ जाए तो अच्‍छी-भली जिंदगी जहन्‍नुम बन जाती है. पति-पत्‍नी के आपसी झगड़े बढ़ जाते हैं और इसका बुरा असर न केवल उनके रिश्‍ते पर बल्कि पूरे परिवार पर पड़ता है. पति-पत्‍नी के बीच दूरियां ज्‍यादा बढ़ें, इससे पहले ही कुछ उपाय कर लेना बेहतर होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए हैं, जिन्‍हे करके पति-पत्‍नी के बीच के झगड़ों से निजात पाई जा सकती है. साथ ही ये उपाय वैवाहिक जीवन को खुशहाल और समृद्ध करते हैं.

पति-पत्‍नी का रिश्‍ता मजबूत करेंगे ये वास्‍तु टिप्‍स 

बेडरूम वास्‍तु: पति-पत्‍नी के बीच के रिश्‍ते को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि बेडरूम हमेशा साफ-सुथरा रहे. चीजें व्‍यवस्थित हों और कोई भी टूटी-फूटी चीज कमरे में न रहे. कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है. 

सोने की दिशा: पति-पत्‍नी के लिए घर की दक्षिण दिशा में बेडरूम होना अच्‍छा होता है लेकिन उन्‍हें कभी भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए. 

बेडरूम में शीशा न रखें: पति-पत्‍नी के बेडरूम में शीशा या मिरर नहीं होना चाहिए. यदि मजबूरी में इसे हटा नहीं पा रहे हों तो उसकी दिशा इस तरह रखें कि वह बेड के सामने न रहे. रोज रात को सोने से पहले शीशे को कपड़े से ढंक दें. 

बेडरूम का आकार: फैशन या कुछ अलग करने के चक्‍कर में गोल, अंडाकार या अनियमित आकार का बेड पति-पत्‍नी इस्‍तेमाल न करें. साथ्‍ज्ञ ही बेड पर एक ही गद्दा उपयोग करें, ना कि दो. 

बेडरूम की तस्‍वीरें: बेडरूम में पूर्वजों, देवी-देवताओं, हिंसक जानवरों, कांटों वाले पौधों की तस्‍वीरें गलती से नहीं रखें. बेडरूम में पति-पत्‍नी की मुस्‍कुराते हुए अच्‍छी फोटो लगाएं. रंग-बिरंगे खुशनुमा फूलों की तस्‍वीरें लगा सकते हैं. 

कपड़ों का रंग: यदि पति से झगड़ा चल रहा हो तो पत्‍नी लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनें. इससे मनमुटाव जल्‍दी दूर होगा और प्‍यार बढ़ेगा. 

किचन का वास्‍तु: किचन में आग और पानी एक लाइन में या पास-पास न रखें. इससे अग्नि और जल का संतुलन बिगड़ जाता है और घर में कलह होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news