Vastu Tips: घर की इस दिशा से शुरू करें सफाई, धन कुबेर हो जाएंगे मेहरहान, रोड़पति भी बन जाएगा कोरड़पति
Advertisement
trendingNow11960452

Vastu Tips: घर की इस दिशा से शुरू करें सफाई, धन कुबेर हो जाएंगे मेहरहान, रोड़पति भी बन जाएगा कोरड़पति

Vastu Cleaning Tips: वास्तु शास्त्र में घर की साफ-सफाई को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. कहते हैं कि सफाई की शुरुआत इस दिशा से की जाए तो इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है और धन-धान्य की कमी नहीं होती. आइए जानते हैं किस दिशा से करें साफ-सफाई की शुरुआत.

 

vastu tips for cleaning

Vastu Tips: घर की साफ-सफाई तो हर व्यक्ति करता है. घर में साफ-सफाई हो इसका असर हमारी सेहत पर सीधा पड़ता है और हम स्वस्थ रहते हैं. इसक साथ ही कहते हैं कि लक्ष्मी मां भी उसी घर में निवास करती हैं जहां गंदगी न हो. जिस घर में सफाई होती है उस घर में लक्ष्मी मां दौड़ी चली आती हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसको लेकर भी कुछ बातें बताईं गई है. कहते हैं कि सफाई की शुरुआत किसी विशेष दिशा से की जाए तो इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. आइए जानते हैं साफ-सफाई किस दिशा से करनी चाहिए. 

इस दिशा से करें सफाई की शुरुआत

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की साफ-सफाई की शुरुआत हमेशआ उत्तर दिशआ से करनी चाहिए. इस दिशा में कुबेर देव निवास करते हैं. इसलिए उत्तर दिशा में साफ-सफाई करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. 

भूलकर भी न करें इस समय सफाई

- घर की साफ-सफाई सूर्यास्त के बाद नहीं करनी चाहिए. कहते हैं इस समय लक्ष्मी जी घर में प्रवेश करती है इसलिए इस दौरान झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. वहीं ब्रह्म मुहूर्त में भी साफ-सफाई करने की मनाही है.  

- इसके अलावा घर की साफ-सफाई करने के बाद कूड़े को या टूटे फूटे सामान कबाड़ को घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी मां उस घर से रूठ कर चली जाती है. वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि घर की साफ-सफाई करने के बाद कचरा घर के सामने मेन गेट पर जमा कर देते हैं जो की गलत हैं ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए. वरना लक्ष्मी कभी घर में प्रेवश नहीं करेंगी. घर का मेन गेट हमेशा साफ रखें.

- घर में हफ्ते में दो बार यानी मंगलवार और शनिवार पानी में नमक डालकर पोछा लगाना शुभ माना जाता है. कहते हैं नमक के पानी से पोछा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. 

- घर की साफ-सफाई के बाद झाड़ू को कभी भी ऐसी जगह न रखएं जहां सबकी नजर पड़ती हो इसे हमेशा ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर न पड़ती हो.

Bhai Dooj Katha: भाई दूज का तिलक करने से पहले जरूर पढ़ें-सुने से कथा, तभी भाई की उम्र होगी लंबी; पूरी होगी हर कामना
 

कुंडली के इस भाव में मंगल के होने पर नरक से कम नहीं होता व्यक्ति का जीवन, झेलनी पड़ती है ऐसी-ऐसी यातनाएं
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news