घर की इस दिशा में लगी पूर्वजों की फोटो दिखाती है चमत्कार, जीवनभर नहीं करनी पड़ेगी पैसों के लिए मेहनत!
Advertisement
trendingNow11823954

घर की इस दिशा में लगी पूर्वजों की फोटो दिखाती है चमत्कार, जीवनभर नहीं करनी पड़ेगी पैसों के लिए मेहनत!

Pitru Paksha 2023: वास्तु शास्त्र में पूर्वजों की तस्वीर लगाने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं जिनके अनुसार उनकी तस्वीरों का सही दिशा या जगह पर लगाई जाई तो कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.  

 

pitru paksha vastu tips

Pitru Photo Direction: हिंदू धर्म में पूर्वजों को देवताओं की तरह पूजनीय माना जाता है. उनकी मृत्यु के बाद हम घर में उनकी तस्वीर लगाते हैं. ताकि उनका आशीर्वाद हम पर हमेशा बना रहे. उनके आशीर्वाद से घर में सुख-शांति, समृद्धि रहती है. वहीं कई बार हम उनकी तस्वीर लगाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बौठते हैं जिनसे हमारे पूर्वज हमसे नाराज हो जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में पितृदोष होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में पूर्वजों की तस्वीर लगाने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं जिनके अनुसार उनकी तस्वीरों को सही दिशा या जगह पर लगाने से कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

पितरों की फोटो कहां लगाएं जानें
  
- वास्तु शास्त्र के नियम के अनुसार पूर्वजों की तस्वीर कभी भी बेडरूम, घर का मंदिर या किचन में नहीं लगानी चाहिए. इन्हें यहां लगाने से घर में अशांति का माहौल रहता है. इसके साथ ही घर में क्लेश बढ़ता है. 

- बता दें कि नियमों के अनुसार पूर्वजों की तस्वीर घर के मंदिर में भी लगाने की मनाही है. कहते हैं घर के मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर लगाना अशुभ होता है. इससे घर में मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है और खुशहाली चली जाती है, इसलिए भूलकर भी मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर न लगाएं.

- इसके अलावा घर में पूर्वजों की तस्वीर लगाने कि दिशा का भी महत्व है. इसे लेकर भी कुछ नियम है जिन्हें मानना बहुत जरूरी है. वास्तु के अनुसार पूर्वजों की तस्वीर सही दिशा में लगानी चाहिए, इसके लिए हमेशा दक्षिण दिशा का चुनाव करें. यह दिशा यम देवता और पूर्वजों की मानी जाती है. 

- शास्त्रों के अनुसार यहां पूर्वजों की तस्वीर लगी है वहां रोजाना शाम को सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए. इससे साथ ही अमावस्या के दिन भी दीपक जलाना चाहिए. इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका भी ध्यान रखें कि पूर्वजों की तस्वीर कभी किसी जीवित लोगों के तस्वीर के साथ न लगाएं. 

Somwar Upay: घोड़े की रफ्तार पकड़ेगा व्यापार- करियर, मिलेगी बेहिसाब सफलता; चमक जाएगा भाग्य 
 

Adhik Maas Amavasya: धन लाभ के द्वार खुलता है अधिकमास अमावस्या पर किए गए ये उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   

Trending news