Vastu for Plants: घर में दुर्भाग्य लाते हैं ये 5 पौधे, आज ही कर दें बाहर; खिल उठेगा परिवार का भाग्य
Advertisement

Vastu for Plants: घर में दुर्भाग्य लाते हैं ये 5 पौधे, आज ही कर दें बाहर; खिल उठेगा परिवार का भाग्य

Vastu Tips for Plants: अगर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह चाहते हैं तो आज ही अपने घर से 5 ऐसे पौधों को हमेशा के लिए बाहर कर दें, जो नेगेटिव एनर्जी फैलाते हैं. इस तरह के पौधे कौन से हैं, इनके बारे में आज हम आपको बताते हैं. 

Vastu for Plants: घर में दुर्भाग्य लाते हैं ये 5 पौधे, आज ही कर दें बाहर; खिल उठेगा परिवार का भाग्य

Vastu Tips for Plants: घर को खूबसूरत बनाने और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए लोग अपने घरों में भिन्न प्रकार के पौधे लगाते हैं. इनमें से कई पौधे फूल वाले होते हैं, जबकि कई बिना फूल वाले होते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि घर को महकाने के चक्कर में हम अनजाने में ऐसे पौधे घर ले आते हैं, जिनके आगमन से नकारात्मक ऊर्जा का भी घर में प्रवेश हो जाता है. अगर हम वक्त रहते ऐसे पौधों को घर से बाहर न करें तो परिवार में परेशानियों का ऐसा दौर शुरू हो जाता है, जो कभी खत्म नहीं होता. आइए जानते हैं कि दुर्भाग्य लाने वाले ऐसे पौधे कौन से हैं.

घर मे भूल से भी न लगाएं मेहंदी का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर या बाहर, कहीं भी मेहंदी (Mehndi) का पौधा नहीं लगाया जाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में बुरी आत्मा का बसेरा रहता है. इसलिए जहां भी यह पौधा लगाया जाता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. लिहाजा इस पौधे को न तो आप खुद लगाएं और न ही किसी को उपहार में दें. 

बबूल के पौधे में होती है नकारात्मक ऊर्जा

बबूल (Acacia) को एक औषधीय पौधा माना जाता है, जिसके काफी फायदे हैं. लेकिन इस पौधे को भूलकर भी घर के अंदर या आसपास कहीं नहीं लगाना चाहिए. दरअसल इस पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं. वास्तु शास्त्र का कहना है कि जिन पौधों में कांटे होते हैं, वे जीवन में भी कांटों का ही संचार करते हैं. इन्हें लगाने से घर में क्लेश और मानसिक बीमारियों का माहौल बना रहता है. इसलिए इसे तुरंत बाहर कर देना चाहिए. 

सूखे पौधों को तुरंत घर से बाहर कर दें

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जो पौधे सूख रहे हों या धीरे-धीरे सड़ रहे हों, उन्हें घर और आसपास से तुरंत हटा देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसे सूखते हुए पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगते हैं, जिससे काम बनते-बनते भी बिगड़ जाते हैं. इस तरह के खराब पौधों से घर के लोगों को दुख और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

कपास और रेशम के पौधे लगाना ठीक नहीं

कपास (Cotton) या रेशम (Silk) के पौधे देखने में खूबसूरत लगते हैं. कई लोग घर को सजाने के लिए इन पौधों को घर ले आते हैं. वास्तु शास्त्र की बात करें तो घर में कपास या रेशम का पौधा लगाना अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि ये पौधे बाहर की धूल-मिट्टी को अपनी ओर खींचते हैं, जिससे घर गंदा रहता है और वहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. ये दोनों पौधे गरीबी और दुख के वाहक कहे जाते हैं, इसलिए इन्हें भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. 

इमली का पौधा लगाने से आती है गरीबी

इमली (Tamarind) खाने में काफी अच्छी लगती है. लेकिन इसका पौधा भूलकर भी अपने घर या आसपास नहीं लगाना चाहिए. दरअसल इमली के पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं और इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसलिए इस पौधे को घर में लाने से बचना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी जमीन पर पहले से इमली का पौधा उगा हुआ हो तो वहां मकान बनवाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news