Tulsi Benefits: तुलसी के गमले में ये चिह्न बनाने से जाग जाता है इंसान का भाग्य, वैभव लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद
topStories1hindi1448141

Tulsi Benefits: तुलसी के गमले में ये चिह्न बनाने से जाग जाता है इंसान का भाग्य, वैभव लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

Basil Plant: तुलसी को हिंदू धर्म में काफी पूज्यनीय माना जाता है, इसलिए लोग तुलसी को घर में लगाकर उसकी पूजा करते हैं. इसको घर में लगाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं.  

 

Tulsi Benefits: तुलसी के गमले में ये चिह्न बनाने से जाग जाता है इंसान का भाग्य, वैभव लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

Tulsi Plant Benefits: सनातन धर्म में तुलसी आस्था का प्रतीक है. इसको लोग काफी शुभ मानकर इसकी पूजा करते हैं. ज्योतिष शास्त्र हो या वास्तु, दोनों ही जगह इसके कई सारे फायदे बताए गए हैं. तुलसी धार्मिक शास्त्रों के अनुसार तो पूज्यनीय है, स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसके कई सारे फायदे हैं. तुलसी की रोजाना पूजा करने के साथ पानी देने से घर में बरकत आती है. सुख और समृद्धि के दरवाजे खुल जाते हैं. तुलसी को जिस जगह या गमले में लगाया गया हो, वहां पर अगर कुछ चिह्न या निशान बना दिए जाएं तो इंसान के बंद किस्मत का ताला खुल जाता है.

किस्मत

तुलसी को सभी पौधों में सबसे सर्वश्रष्ठ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, जो इंसान घर में तुलसी का पौधा लगाकर रोजाना उसकी पूजा करता है, उसके घर में मां लक्ष्मी का वास हो जाता है. तुलसी की सुबह पूजा करने के बाद गमले पर कुछ चिह्न बनाएं जाएं तो इससे वैभव लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इंसान की किस्मत रातों-रात बदल जाती है.

चक्र

तुलसी के गमले में अगर चक्र के निशान या चिह्न को बनाया जाए तो इससे आर्थिक तौर पर बरकत होने लगती है. इससे इंसान के जीवन में आने वाले सभी संकट दूर होते हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मन को शांत रखता है. 

स्वास्तिक

तुलसी के पौधे पर स्वास्तिक का चिह्न बनाने से मां लक्ष्मी की भरपूर कृपा मिलती है. ऐसी मान्यता है कि गमले में स्वास्तिक का निशान बनाने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और इंसान के घर को सुख-समृद्धि से भर देते हैं.

शंख

पूजा में पाठ में तो वैसे भी शंख का इस्तेमाल काफी शुभ माना गया है, जिस घर में सुबह और शाम शंख की ध्वनी गूंजती है, उस घर में कभी नकारात्मकता नहीं रह पाती है. ऐसे में तुलसी के गमले पर शंख का चिह्न बनाने से बाधाएं दूर होती हैं. भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news