इंतजार खत्म! टाटा की SUV Tata Punch हुई लॉन्च, जानें बेहतरीन फीचर्स और कीमत
Advertisement

इंतजार खत्म! टाटा की SUV Tata Punch हुई लॉन्च, जानें बेहतरीन फीचर्स और कीमत

लंबे समय से लोग Tata Punch ले लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे. हालांकि, इसकी खूबियां लॉन्च से पहले ही सामने आ चुकी थी. लेकिन आज कंपनी ने टाटा की माइक्रो SUV Tata Punch भारत में लॉन्च कर दिया है. आइए जानते हैं इसके फीचर और कीमत के बारे में. 

SUV Tata Punch

नई दिल्ली: ऑटो लवर्स लंबे समय से टाटा की माइक्रो SUV Tata Punch के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे. हालांकि, इस गाड़ी की सभी खूबियां लॉन्च से पहले ही सामने आ चुकी थीं. लेकिन आज टाटा की माइक्रो SUV Tata Punch भारत में लॉन्च हो गई है. और इसी के साथ कंपनी ने दावा किया है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार है. ग्राहक इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फीचर और कीमत के बारे में. 

  1. टाटा की SUV Tata Punch हुई लॉन्च
  2. अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार
  3. टाटा का और मजबूत हुआ पोर्टफोलियो

इंतजार हुआ खत्म!

दरअसल, लॉन्चिंग से पहले ही इस कार की खूबियां चर्चा में रही हैं. हालांकि, आज सभी विषयों से पर्दा उठ गया है. इस सब-कॉम्पैक्ट SUV की शुरुआती कीमत5.49 लाख रुपये है. आइए जानते हैं इस कार की वो खूबियां जिसने इसे अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार बनाया है. 

ये भी पढ़ें- आईआरसीटीसी दे रहा है वैष्णो देवी घूमने का शानदार मौका! खाना-रहना सब फ्री, यहां देखें डिटेल्स

अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार

Tata Punch को इस गाड़ी के साथ एक बड़ी कामयाबी मिली है. Tata Nexon और Tata Altroz के बाद अब टाटा पंच को ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. यानी लॉन्च होने से पहले ही टाटा मोटर्स ने बता दिया था कि टाटा पंच अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार है.

टाटा का मजबूत पोर्टफोलियो

आपको बता दें कि ग्लोबल NCAP में टाटा पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (16,453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग (40,891) मिली है. लॉन्च होने से पहले सबसे सुरक्षित कार की मुहर लगते ही अब इसकी लोकप्रियता और बढ़ गई है. दरअसल, ग्राहक कार में सेफ्टी फीचर्स पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं. आज इस कार को लॉन्च कर टाटा ने अपना पोर्टफोलियो और मजबूत बना लिया है.

ये भी पढ़ें- आज की ट्रेडिंग में छुपे रुस्तम निकलेंगे ये शेयर, आपको कर देंगे मालामाल!

टाटा पंच के बेहतरीन फीचर 

Tata Punch में बाकी एसयूवी की तरह ही 4 मेन फीचर्स दिए गए हैं, जो उसे छोटे साइज में भी कम्प्लीट एसयूवी बनाते हैं. इसमें ऊंचा ग्राउंड क्लियरेंस, कमांडिंग ड्राइव पोजिशन, सभी सवारियों के लिए बेहतर स्पेस और हाई-एंड फीचर्स शामिल हैं. आपको बता दें कि इसका ग्राउंड क्लियरेंस 193mm है जो हैचबैक कारों में 170mm तक होता है. वहीं इसमें 16 इंच के डायमंड-कट व्हील हैं जो इसकी ड्राइव को और ज्यादा स्मूद बनाते हैं.

इको ड्राइव मोड का कर सकते हैं चुनाव 

Tata Punch में नई पीढ़ी का 1.2 लीटर रेवोट्रॉन बीएस-6 इंजन लगाया गया है जो नई डायना-प्रो टेक्नोलॉजी के साथ आता है. यह इंजन 85hp की क्षमता और 113Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है. कार में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड हैं. इसके अलावा इसमें आप जरूरत के हिसाब से सिटी और इको ड्राइव मोड को चुन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- अब मेट्रो में सफर के लिए कार्ड की नहीं होगी जरूरत! DMRC शुरू कर रहा है नई सुविधा 

देश के टॉप-10 सेलिंग कारों में शामिल 

Tata Punch देश की टॉप-10 सेलिंग कारों में शामिल किएय गया है जिसकी प्रीमियम हैचबैक Maruti Swift की 3.85 मीटर की लंबाई से भी छोटी है. Tata Punch का साइज 3.82 मीटर है. इस तरह ये हैचबैक की श्रेणी में एक पावरपैक SUV है. टाटा पंच को प्रीमियम हैचबैक ऑल्ट्रोज की तरह अल्फा प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है. 

4 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है बुकिंग

बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही आपको बता दें कि Tata Punch की प्री-बुकिंग 4 अक्टूबर से 21,000 रुपये में चालू है. माइक्रो एसयूवी टाटा पंच में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग, आईआरए कनेक्टेड फीचर पैक है. लॉन्च होने के साथ ही ये उम्मीद जताई जा रही है कि मार्केट में ये Maruti Suzuki Ignis, Renault Kiger, Nissan Magnite के साथ-साथ जल्द लॉन्च होने वानी Hyundai Casper और Citroen C3 को कड़ी टक्कर देगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news