7-Seater Car: कीमत ब्रेजा के बराबर लेकिन सीटें हैं सात, बड़े परिवार के लिए परफेक्ट ये कार!
Advertisement
trendingNow11920637

7-Seater Car: कीमत ब्रेजा के बराबर लेकिन सीटें हैं सात, बड़े परिवार के लिए परफेक्ट ये कार!

Best 7-Seater Car: बड़ा परिवार होने का मतलब है कि आपको एक ऐसी कार की जरूरत है, जिसमें सभी के लिए पर्याप्त जगह हो. लेकिन, अक्सर बड़े परिवारों के लिए जब बड़ी 7-सीटर कार खरीदने जाते हैं तो वह महंगी (5-सीटर्स की तुलना में) मिलती हैं.

Maruti Ertiga

Best Affordable 7-Seater Car: बड़ा परिवार होने का मतलब है कि आपको एक ऐसी कार की जरूरत है, जिसमें सभी के लिए पर्याप्त जगह हो. लेकिन, अक्सर बड़े परिवारों के लिए जब बड़ी 7-सीटर कार खरीदने जाते हैं तो वह महंगी (5-सीटर्स की तुलना में) मिलती हैं. हालांकि, मारुति अर्टिगा के साथ ऐसा नहीं है. यह बड़े परिवारों के लिए काफी किफायती विकल्प है. 

भारत की इस बेस्ट सेलिंग एमपीवी की शुरुआती कीमत 8.64 लाख रुपये है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह कीमत ब्रेजा (8.29-14.14 लाख रुपये) के लगभग बराबर है, जो एक 5-सीटर एसयूवी है और इसके मुकाबले केबिन में कम स्पेस ऑफर करती है. इतना ही नहीं, दोनों में इंजन भी समान ही मिलता है. 

इंजन और माइलेज

अर्टिगा में 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन है, जिसे माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से जोड़ा गया है. इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी का ऑप्शन भी मिल जाता है. इसका इंजन पेट्रोल पर 103 पीएस पावर और 136.8 एनएम टॉर्क जबकि सीएनजी किट पर 88 पीएस पावर और 121.5 एनएम टॉर्क जनरेट कर पाता है. 

वैसे तो इंजन के साथ दो ट्रांसमिशन ऑप्शन- 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक मिलते हैं लेकिन सीएनजी वेरिएंट में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही आता है. यह पेट्रोल पर 20.51 kmpl तक का जबकि सीएनजी पर 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है.

कुछ जरूरी फीचर्स

-- 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
-- एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट 
-- कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स) 
-- क्रूज़ कंट्रोल
-- ऑटो हेडलैंप्स 
-- ऑटो एसी
-- पैडल शिफ्टर्स
-- 4 एयरबैग्स
-- एबीएस के साथ ईबीडी
-- ब्रेक असिस्ट
-- रियर पार्किंग सेंसर्स 
-- आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज 
-- ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल

Trending news