अगर आपने बाइक के साथ किया ऐसा काम तो कट सकता है मोटा चालान, आज ही जान लें ये जरूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow12301831

अगर आपने बाइक के साथ किया ऐसा काम तो कट सकता है मोटा चालान, आज ही जान लें ये जरूरी जानकारी

Bike Modification Rules in India: लोग अपनी बाइक को ज्यादा आकर्षक और स्टाइलिश बनाने के लिए तरह-तरह के बदलाव करते हैं. कई लोगों को बाइक का काफी शौक होता है. लोग नई बाइक या पुरानी बाइक खरीद लेते हैं, फिर स्टाइलिश लुक देने के लिए उसको अपनी पसंद के हिसाब से मोडिफाई कराते हैं. 

Bike Modification

Bike Modification Rules: आजकल बाइक में मॉडिफिकेशन कराना काफी आम बात हो गई है. लोग अपनी बाइक को ज्यादा आकर्षक और स्टाइलिश बनाने के लिए तरह-तरह के बदलाव करते हैं. यंगस्टर्स के बीच ये चलन काफी पॉपुलर है. कई लोगों को बाइक का काफी शौक होता है. लोग नई बाइक या पुरानी बाइक खरीद लेते हैं, फिर स्टाइलिश लुक देने के लिए उसको अपनी पसंद के हिसाब से मोडिफाई कराते हैं. 

बाइक में लोग कराते हैं कैसे मोडिफिकेशन? 

बाइक का हॉर्न, लाइट्स, हैंडलबार, बदलवाना और नई लाइट्स लगवाना तो आम बात है और छोटे-मोटे बदलाव हैं, लेकिन कई बार तो लोग बाइक में कुछ ऐसे चेंजेस करा देते हैं, जिससे वह अपनी असली पहचान खो देती है और उसे पहचानना मुश्किल हो जाता है. जैसे लोग बाइक का सस्पेंशन बदलकर उसकी ऊंचाई कम या ज्यादा कर देते हैं, इसी तरह बाइक की लंबाई में करना और इंजन बदल देना आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाइक में मोडिफिकेशन कराना सही है या गलत? क्या ऐसा करना गैरकानूनी है और क्या इसके लिए आपको मोटा चालान भी भरना पड़ सकता है? कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. अगर आपको भी इस बारे में जानकारी नहीं है तो परेशान मत होइए. आज हम आपको बताते हैं कि क्या बाइक में मोडिफिकेशन कराना चाहिए या नहीं. 

Bike में मोडिफिकेशन कराना सही या गलत?

आपको बता दें कि बाइक में किसी भी तरह का मोडिफिकेशन कराना गैरकानूनी होता है. बाइक निर्माता कंपनी ने आपको जैसी बाइक हैंडओवर की है, अगर आप उसमें अपने हिसाब से बाइक में कोई भी बदलाव कराते हैं तो यह गैरकानूनी होता है. ऐसा करने पर पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है या आपकी बाइक सीज भी कर सकती है. कुछ लोग बाइक को हॉर्न बदलावा मामूली बात समझते हैं और मार्केट से बाइक में तरह-तरह की आवाज वाले हॉर्न लगवा लेते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर भी आपका चालान हो सकता है. हॉर्न की आवाज एक तय मानक के अंदर होनी चाहिए. अगर बदलवाए हुए हॉर्न की आवाज उससे ज्यादा है तो आपका चालान कट सकता है. 

Trending news