20 से 30 किलोमीटर ज्यादा माइलेज देने लगेगी मोटरसाइकिल, बस मैकेनिक से बोलकर बदलवा दें ये 4 चीजें
Advertisement

20 से 30 किलोमीटर ज्यादा माइलेज देने लगेगी मोटरसाइकिल, बस मैकेनिक से बोलकर बदलवा दें ये 4 चीजें

Bike Mileage Boosting: मोटरसाइकिल अगर माइलेज नहीं देती है और हर महीने आप इसमें हजारों रुपए का पेट्रोल भरवाते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि छोटे से बदलाव के बाद अब आपकी मोटरसाइकिल जमकर माइलेज देगी.

20 से 30 किलोमीटर ज्यादा माइलेज देने लगेगी मोटरसाइकिल, बस मैकेनिक से बोलकर बदलवा दें ये 4 चीजें

Mileage Tips for Users: कई बार ऐसा देखने को आप मिलता है कि आप अगर टाइम से अपनी मोटरसाइकिल की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं या फिर थोड़ी बहुत लापरवाही करते हैं तो इसका माइलेज कम हो जाता है. एक बार मोटरसाइकिल का माइलेज कम होने लगे तो यह लगातार घटता ही जाता है और फिर आपको हर महीने इसमें हजारों रुपए का पेट्रोल भरवाना पड़ता है तब जाकर आपकी मोटरसाइकिल चलती है. ऐसे में आपकी पॉकेट का बुरा हाल हो जाता है. अगर आपकी मोटरसाइकिल भी माइलेज नहीं दे रही है और आपको बढ़ा हुआ माइलेज चाहिए तो, आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप मैकेनिक से बदलवा कर अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज एक दिन में बढ़ा सकते हैं.

ऑयल फिल्टर

अगर अपने लंबे समय से अपनी मोटरसाइकिल के ऑयल फिल्टर को नहीं बदलवाया है तो आपको तुरंत ही मैकेनिक से इसे बदलवा लेना चाहिए. दरअसल ऑयल फिल्टर इंजन में लगा होता है और यह तेल को क्लीन रखने का काम करता है जिससे मोटरसाइकिल का इंजन स्मूथ तरीके से काम करता है और यह अच्छा माइलेज देती है.

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल अच्छी तरह से माइलेज दे इसके लिए जरूरी है कि एयर फिल्टर भी समय से बदलवा लिया जाए क्योंकि, अगर एयर फिल्टर गंदा होता है या खराब होता है तो इंजन में जाने वाली और भी गंदी हो जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी देखने को मिलती है.

इंजन ऑयल

अगर आपकी मोटरसाइकिल 1500 किलोमीटर चल जाती है तो आपको इसका इंजन ऑयल चेंज करवा देना चाहिए, दरअसल मोटरसाइकिल लगातार इस्तेमाल होने की वजह से इसका इंजन ऑयल खराब हो जाता है, ऐसे में आपको इंजन ऑयल बदलवा लेना चाहिए.

स्पार्क प्लग

अगर आपने मोटरसाइकिल का स्पार्क प्लग लंबे समय से नहीं बदलवाया है तो आपको इस बदलवा लेना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से भी माइलेज पर असर पड़ता है, इस पर कार्बन जम जाने की वजह से यह ठीक तरह से कम नहीं करता है जिससे मोटरसाइकिल बंद हो जाती है या फिर रुक रुक कर चलती है. ऐसे में आपको स्पार्क प्लग बदलवा लेना चाहिए.

Trending news