Challan: कार में नहीं होगा एक्स्ट्रा बल्ब तो कटेगा चालान? नितिन गडकरी के ऑफिस ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow11412614

Challan: कार में नहीं होगा एक्स्ट्रा बल्ब तो कटेगा चालान? नितिन गडकरी के ऑफिस ने कही ये बात

Traffic Rules: क्या आपसे कभी किसी ने यह कहा है कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान कटता है या कार के शीशे गंदे होने पर चालान कटता है या फिर कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना रखने के कारण भी पुलिस चालान कट सकता है?

Challan: कार में नहीं होगा एक्स्ट्रा बल्ब तो कटेगा चालान? नितिन गडकरी के ऑफिस ने कही ये बात

Challan Rules: क्या आपसे कभी किसी ने यह कहा है कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान कटता है या कार के शीशे गंदे होने पर चालान कटता है या फिर कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना रखने के कारण भी पुलिस चालान कट सकता है? अगर आपने कभी किसी से ऐसा कुछ सुना है तो आपको बता दें कि यह गलत जानकारी है. ऐसा नहीं होता है. इनके लिए पुलिस चालान नहीं काटती है क्योंकि मौजूदा मोटर व्हीकल एक्ट में ऐसा प्रावधान नहीं है. इसीलिए, अगर आपके कोई कहे कि कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना होने पर चालान कटता है तो आप उसे तुरंत बोल दें कि यह जानकारी गलत है.

इस संबंध में काफी पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के दफ्तर की ओर ट्वीट करके भी स्पष्ट किया गया था. नितिन गडकरी के दफ्तर ने साल 2019 में एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा है कि 'नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें कार में एक्स्ट्रा बल्ब ना होने पर चालान का प्रावधान नहीं है.' यानी, पुलिस इसके लिए चालान नहीं काट सकती है. दरअसल, इन दिनों फेक जानकारियां काफी फैल रही हैं, जिनसे सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसीलिए, किसी भी ऐसी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई जरूर करें, जिसपर संदेह हो.

यातायात नियमों का पालन करें

अगर आप मोटर वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यातायात नियमों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आप उनका सही से पालन कर पाएं. सड़क पर मोटर वाहन से चलने पर यातायात नियमों का पालन करना जरूर है. कार चलाते समय सीट बेल्ट जरूर पहनें, बाइक चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनें और ओवरस्पीडिंग न करें. यह कुछ बेसिक नियम हैं. इनके अलावा भी कई नियम हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए वरना आपका चालान कट सकता है. नियमों का उल्लंघन करने पर आपका हजारों रुपये का चालान कट सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news