Car Buying Tips: भोले-भाले ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही कार डिलरशिप! ये है ठगी से बचने का तरीका
Advertisement
trendingNow11600090

Car Buying Tips: भोले-भाले ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही कार डिलरशिप! ये है ठगी से बचने का तरीका

Car Tips: सभी को पता होगी कि कार की एक्स शोरूम कीमत अलग होती है और ऑन रोड कीमत अलग होती है. ऑन रोड कीमत, एक्स शोरूम कीमत से ज्यादा होती है क्योंकि इसमें रोड टैक्स, इंश्योरेंस आदि जैसे तमाम प्रीमियम जुड़े हुए होते हैं.

Car Buying Tips: भोले-भाले ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही कार डिलरशिप! ये है ठगी से बचने का तरीका

How To Avoid Car Dealership Cheating: सभी को पता होगी कि कार की एक्स शोरूम कीमत अलग होती है और ऑन रोड कीमत अलग होती है. ऑन रोड कीमत, एक्स शोरूम कीमत से ज्यादा होती है क्योंकि इसमें रोड टैक्स, इंश्योरेंस आदि जैसे तमाम प्रीमियम जुड़े हुए होते हैं. अब जब कोई व्यक्ति डीलरशिप पर कार खरीदने जाता है तो डीलरशिप कार बेचकर तो पैसा कमाती ही है, साथ में कई बार इंश्योरेंस पर भी एक्स्ट्रा पैसे कमा लेती है, जिसका ग्राहकों को पता भी नहीं चलता है. लेकिन, अगर ग्राहकों को सही जानकारी हो तो वह इससे बच सकते हैं. चलिए, आपको समझाते हैं कि कार डीलरशिप कैसे ग्राहकों से इंश्योरेंस प्रीमियम के नाम पर ज्यादा पैसा कमाती है. 

नई कार के इंश्योरेंस के दो पार्ट- थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस होते हैं. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) ने एक अमाउंट फिक्स कर रखा है. कोई भी कंपनी उससे ज्यादा या उससे कम प्रीमियम पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं दे सकती. लेकिन, कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पर ऐसा नहीं है. उसके लिए आईआरडीए ने कोई भी अमाउंट फिक्स नहीं कर रखा है. इसी पर डीलरशिप अपना मार्जिन (ज्यादा पैसा, जो डीलरशिप की जेब में जाएगा) लगाकर ग्राहक को बेचती है.

अब आपको डीलरशिप की इस चालाकी से बचना है तो आपको कार खरीदते समय ऑनलाइन इंश्योरेंस के प्रीमियम चेक करने चाहिए और अगर आपको वहां कम में इंश्योरेंस मिल रहा है तो डीलरशिप से कहना चाहिए कि वह ऑनलाइन मिलने वाले इंश्योरेंस प्रीमियम से अपने इंश्योरेंस प्रीमियम को मैच कर दे. अगर डीलरशिप ऐसा नहीं करती है तो आप ऑनलाइन भी अपनी नई कार का इंश्योरेंस करा सकते हैं. इससे आपका वह पैसा बच जाएगा, जो डीलरशिप आपसे इंश्योरेंस के नाम पर एक्सट्रा चार्ज कर रही थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news