Car Driving Tips: रात में कार चलाते वक्त नहीं आएगी नींद, बस इस ट्रिक को आजमाकर देखें
Advertisement
trendingNow11694815

Car Driving Tips: रात में कार चलाते वक्त नहीं आएगी नींद, बस इस ट्रिक को आजमाकर देखें

Car driving at Night: ड्राइविंग के दौरान आपको सतर्क और सावधान रहना चाहिए. लेकिन कई बार थकान और रात के समय ड्राइव करने से नींद आने लगती है. यदि ऐसा होता है, तो आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं

Car Driving Tips: रात में कार चलाते वक्त नहीं आएगी नींद, बस इस ट्रिक को आजमाकर देखें

How to drive safely: सुरक्षित ड्राइविंग न केवल खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसलिए, ड्राइविंग के दौरान आपको सतर्क और सावधान रहना चाहिए. लेकिन कई बार थकान और रात के समय ड्राइव करने से नींद आने लगती है. यदि ऐसा होता है, तो आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं जैसे कि नियमित अंतराल पर ठहरना, रोड साइड पार्किंग करना और नींद आने पर रुकना. इन टिप्स को अपनाकर आप खुद को और अपने साथियों को सुरक्षित रख सकते हैं.

गाड़ी को साइड में खड़ा करें
अगर आपको ड्राइविंग करते समय नींद आने लगे तो सुरक्षित रहने के लिए गाड़ी को साइड में खड़ा कर दें. कुछ समय के लिए टहलें और अपने शरीर को एक्टिव मोड में लाने की कोशिश करें. यदि संभव हो तो अकेले जगह पर रुकें, क्योंकि अधिक संख्या में लोग इससे आपको दिक्कत पहुंचा सकते हैं.

गाने सुनकर नींद से बचें
आजकल हर कोई गाने सुनना पसंद करता है इसलिए अगर आपको ड्राइव करते समय नींद आती है तो गाने सुनें और उन्हें गुनगुनाएं. यह आपको नींद से दूर रखेगा और आप सुरक्षित रूप से अपनी गाड़ी चला सकते हैं.

चाय-कॉफी पी लें
चाय या कॉफी पीना नींद भरने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है. आजकल हर जगह हाइवे पर ढाबे या रेस्टोरेंट मौजूद होते हैं जहां आप रुक कर चाय या कॉफी पी सकते हैं. कॉफी ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो आपको कुछ घंटों के लिए जागता रखता है. हालांकि ध्यान रखें कि आप अधिक मात्रा में कॉफी न पीएं क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है.

खाना कम खाएं
जब भी रात में गाड़ी चलानी हो. भर पेट खाने के बाद नींद आना सामान्य है, इसलिए कोशिश करें कि खाना भर पेट न खाएं. इससे आपको इतनी जल्दी नींद नहीं आएगी. थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें. इससे शरीर में एनर्जी बरकरार रहेगी और नींद भी ठीक से आएगी.

 

Trending news