Car खुद देती है खराबी का सिग्नल! एक तरफा भागने लगे स्टीयरिंग, मतलब हो गई आपसे बड़ी गलती
Advertisement

Car खुद देती है खराबी का सिग्नल! एक तरफा भागने लगे स्टीयरिंग, मतलब हो गई आपसे बड़ी गलती

Car Driving Tips: कार खुद भी खराबी का सिग्नल देती है. उदाहरण के लिए, अगर कार के व्हील में किसी तरह की समस्या है, तो उसका आपको पता लग जाएगा. अगर आपकी गाड़ी का स्टीयरिंग एक तरफा भागने लगे तो समझ जाइए समस्या व्हील से जुड़ी है. 

Car खुद देती है खराबी का सिग्नल! एक तरफा भागने लगे स्टीयरिंग, मतलब हो गई आपसे बड़ी गलती

Steering wheel not centered: गाड़ी में बाहर से दिखने वाली खराबी तो हमें आसानी से नजर आ जाती है और उसे हम ठीक भी करा लेते हैं लेकिन अगर कोई ऐसी कमी है, जो हमें आंखों से नहीं दिख सकती उसका पता लगाना बड़ा मुश्किल होता है. हालांकि आपको बताते चलें कि कार खुद भी खराबी का सिग्नल देती है. उदाहरण के लिए, अगर कार के व्हील में किसी तरह की समस्या है, तो उसका आपको पता लग जाएगा. अगर आपकी गाड़ी का स्टीयरिंग एक तरफा भागने लगे तो समझ जाइए समस्या व्हील से जुड़ी है. 

1. टायर पंक्चर या हवा कम
जब भी आप किसी सफर पर निकलें तो सलाह दी जाती है कि सबसे पहले अपनी गाड़ी के टायर्स को चेक कर लें. लेकिन अधिकतर लोगों की आदत में यह शामिल नहीं है. अगर आपकी गाड़ी के टायर में हवा कम होगी या टायर पंक्चर हो जाएगा तो गाड़ी का स्टीयरिंग एकतरफा भागने लगेगा. यानी आपकी गाड़ी सेंटर में नहीं रुकेगी और बैलेंस खराब होने लगेगा. ऐसी स्थिति में तुरंत गाड़ी रोकें और गाड़ी के टायर की हवा को चेक करें. 

2. व्हील अलाइनमेंट
स्टीयरिंग एक तरफा भागने की दूसरी वजह व्हील अलाइनमेंट हो सकता है. दरअसल, लगतार झटके लगे और लंबे समय तक कार चलने के कारण कार का व्हील अलाइनमेंट बिगड़ जाता है. ऐसे में कार का स्टीयरिंग एक तरफ भागने लगता है या इसमें वाइब्रेशन की समस्या होने लगती है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत सर्विस सेंटर जाना चाहिए और गाड़ी का व्हील अलाइनमेंट और व्हील बैलेंसिंग करानी चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news