Car Engine Heat Sign: डैशबोर्ड में ये लाइट चमके तो तुरंत कार बंद कर दें, वरना हो सकता है बड़ा हादसा
topStorieshindi

Car Engine Heat Sign: डैशबोर्ड में ये लाइट चमके तो तुरंत कार बंद कर दें, वरना हो सकता है बड़ा हादसा

Coolant Light: आजकल की कारों में कई सेंसर्स मिलते हैं, जो ड्राइवर को तमाम तरह के इंडिकेशन्स देते हैं. कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से भी ड्राइवर को कई तरह के इंडिकेशन्स मिलते हैं. आपने ध्यान दिया होगा, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर अलग-अलग साइन बने हुए दिखते हैं. 

Car Engine Heat Sign: डैशबोर्ड में ये लाइट चमके तो तुरंत कार बंद कर दें, वरना हो सकता है बड़ा हादसा

Engine Temperature: टेक्नॉलॉजी के मामले में अब कारें काफी एडवांस हो गई हैं. कारों को टेक्नोलॉजी के लिहाज से ज्यादा एडवांस बनाने पर निर्माताओं द्वारा काफी ध्यान दिया जा रहा है. कंपनियां रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर काफी पैसा भी खर्च कर रही हैं. हालांकि, कारें में जितनी ज्यादा टेक्नोलॉजी अपडेट होती जा रही है, इनकी कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं. लेकिन, कई मामलों में टेक्नोलॉजी बहुत काम आती है. कंपनियां अपनी कारों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने पर ध्यान दे रही हैं, जो एडवांस होती टेक्नोलॉजी की मदद से संभव हो रहा है. इसके लिए तमाम तरह के फीचर्स दिए जाते हैं, सेंसर्स दिए जाते हैं.

कारों में दिए जाते हैं कई सेंसर्स

आजकल की कारों में कई सेंसर्स मिलते हैं, जो ड्राइवर को तमाम तरह के इंडिकेशन्स देते हैं. कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से भी ड्राइवर को कई तरह के इंडिकेशन्स मिलते हैं. आपने ध्यान दिया होगा, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर अलग-अलग साइन बने हुए दिखते हैं. हर साइन का अलग मतलब होता है. अगर आप कार ड्राइव करते हैं, तो आपको इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखने वाले सभी साइन का मतलब पता होना चाहिए. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर बैटरी, पेट्रोल, सीट बेल्ट, दरवाजे खुलने आदि से जुड़े कई साइन होते हैं, जो ड्राइवर को संबंधित इंडिकेशन देते हैं. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर कार के इंजन के हीट (गर्म) होने का साइन भी मिलता है. 

इंजन हीट होने पर क्या करें?

अगर इस साइन की लाइट जले तो ड्राइवर को तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. यह खतरनाक हो सकता है. इस लाइट को कूलेंट लाइट भी कहते हैं. दरअसल, यह लाइट तब जलती है, जब इंजन ज्यादा हीट (गर्म) हो जाता है. इंजन के ज्यादा गर्म होने से कार में आग भी लग सकती है. इसीलिए, अगर आपकी कार में यह लाइट जले तो तुरंत कार को बंद कर दें और बोनट खोल दें ताकि इंजन ठंडा हो सके. इसके बाद, कार को मैकेनिक को दिखाएं, वह जो परेशानी बताए, उसे ठीक करा लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news