Challan: सावधान! चप्पल पहनकर मत चलाना बाइक, वरना कटेगा 1000 रुपये का चालान
topStorieshindi

Challan: सावधान! चप्पल पहनकर मत चलाना बाइक, वरना कटेगा 1000 रुपये का चालान

Traffic Rules: सरकार द्वारा जारी नियम कहता है कि कोई भी चप्पल पहनकर बाइक नहीं चलाएगा. बाइक चलाने के लिए पूरी तरह से बंद जूते ही पहनने जरूरी हैं.

Challan: सावधान! चप्पल पहनकर मत चलाना बाइक, वरना कटेगा 1000 रुपये का चालान

Challan For Riding Bike In Slippers: अगर आप अक्सर चप्पल पहनकर बाइक चलाते हैं तो आपको यह बंद कर देना चाहिए क्योंकि मोटर वाहन निमयों के अनुसार, चप्पल पहनकर बाइक चलाने की अनुमति नहीं है. इसीलिए, अगर आप चप्पल पहनकर बाइक चलाते हैं तो आपका चालान कट सकता है. हालांकि, इस नियम के बारे में काफी कम लोगों को ही पता है और पुलिस भी आमतौर पर इसे लेकर चालान नहीं काटती है. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि नियम को भूला दिया जाए. 

नियम यही कहता है कि कोई भी चप्पल पहनकर बाइक नहीं चलाएगा. बाइक चलाने के लिए पूरी तरह से बंद जूते ही पहनने जरूरी हैं. 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर चलाना कानून का उल्लंघन माना जाता है और पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. अब अगर आप चाहते हैं कि आप पर 1000 रुपये का जुर्माना न लगे तो हमेशा जूत पहनकर ही बाइक चलाएं.

अन्य नियमों का भी रखें ख्याल

सिर्फ यही नहीं, बाइक चलाते समय अन्य यातायात नियमों का भी ख्याल रखना चाहिए और सभी का पालन करते हुए राइड करना चाहिए. इससे सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है, जो जरूरी भी है क्योंकि भारत में हर साल करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है. अगर सभी यातायात नियमों का पालन किया जाए तो मौतों के आंकड़े को कम किया जा सकता है.

हेलमेट जरूर पहनें

बाइक पर चलने वालों के लिए हेलमेट पहनना बहुत ही जरूरी है. बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना लगता है. इस नियम का पालन कराने को लेकर पुलिस भी काफी सख्त है. बड़ी संख्या में ऐसे लोगों के चालान काटे जाते हैं, जो बिना हेलमेट के बाइक पर चलते हैं.

पुलिस करती है कार्रवाई

यातायात नियमों के उल्लंघन के मामलो में कड़ी कार्रवाई की जा रही है. इसी साल मार्च में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि 2021 में देश में यातायात उल्लंघन के मामलों में 1,898.73 करोड़ रुपये के 1.98 करोड़ चालान काटे गए थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news