Challan: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान? बाहर जाने से पहले जान लें नियम
Advertisement

Challan: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान? बाहर जाने से पहले जान लें नियम

Bike Challan: कुछ लोगों को लगता है कि आधी बांह की शर्ट पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का चालान काटने का नियम है. जबकि, हकीकत में ऐसा नहीं है. मौजूदा मोटर वाहन एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर चालान काटने का कोई प्रावधान नहीं है.

Challan: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान? बाहर जाने से पहले जान लें नियम

Challan Rules: क्या आपको लगता है कि आप यातायात से जुड़े सभी नियमों के बारे में अच्छे से जानकारी रखते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं है कि वह सभी नियमों के बारे में अच्छे से जान सके. इसी कारण कई बार लोग गलत जानकारियों का शिकार हो जाते हैं. जब लोगों के पास कोई नई जानकारी पहुंचती है तो यह पूरी सटीक तरीके से नहीं कहा जा सकता कि वह सही जानकारी है या गलत. ऐसे में लोगों को हर नई जानकारी को क्रॉस वेरीफाई करना चाहिए ताकि उन्हें उस जानकारी की प्रमाणिकता के बारे में पता चल सके. यातायात नियमों से जुड़ी कई गलत जानकारियां भी लोगों के बीच में है.

कुछ लोगों को लगता है कि आधी बांह की शर्ट पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का चालान काटने का नियम है. जबकि, हकीकत में ऐसा नहीं है. मौजूदा मोटर वाहन एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर चालान काटने का कोई प्रावधान नहीं है. इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के दफ्तर की ओर से साल 2019 में ट्वीट करके भी स्पष्टता दी गई थी. नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से ट्वीट में लिखा गया था कि नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है.

खैर, इससे अलग हमारा सुझाव है कि जब भी सड़क पर मोटर वाहन लेकर निकलें तो यातायात के नियमों का पालन जरूर करें. कार चलाते वक्त सीट बेल्ट जरूर पहनें और बाइक चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनें. ऐसा करके आप अपनी सुरक्षा को और मजबूत करते हैं. इसके अलावा, ओवरस्पीडिंग न करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news