Cheapest Electric Car: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 5 लाख से भी कम, 2 हजार में करें बुक
Advertisement
trendingNow11447100

Cheapest Electric Car: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 5 लाख से भी कम, 2 हजार में करें बुक

PMV Electric: मुंबई स्थित ईवी स्टार्ट-अप पीएमवी इलेक्ट्रिक ने हाल ही में माइक्रोकार ईएएस-ई (PMV Electric EaS-E) लॉन्च की है. यह इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी शुरुआती कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

Cheapest Electric Car: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 5 लाख से भी कम, 2 हजार में करें बुक

PMV Electric Car: मुंबई स्थित ईवी स्टार्ट-अप पीएमवी इलेक्ट्रिक ने हाल ही में माइक्रोकार ईएएस-ई (PMV Electric EaS-E) लॉन्च की है. यह इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी शुरुआती कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जिससे यह भारत में पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल सेगमेंट में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाती है. हालांकि, यह पूरी तरह से पैसेंजर कार नहीं है. इसे क्वाड्रिसाइकिल कहा जा सकता है. 

कंपनी ने PMV Electric EaS-E के प्री-ऑर्डर लेने शुरू कर दिए हैं. इसे कोई भी ग्राहक सिर्फ 2,000 रुपये में बुक कर सकता है. पीएमवी का कहना है कि इसे भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से 6,000 से अधिक प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं. Eas-E का निर्माण कंपनी के पुणे स्थित प्लांट में किया जाएगा. PMV का लक्ष्य 2023 के मध्य तक डिलीवरी शुरू करने का है. इसके साथ 3 साल/50,000 किमी की वारंटी भी दी जा रही है.

यह माइक्रोकार दो सीटों वाली क्वाड्रिसाइकिल है, जिसमें आगे सिर्फ चालक के लिए सीट है. इसके पीछे एक यात्री की सीट है. हालांकि, इसके बावजूद भी पीएमवी ईएएस-ई में चार दरवाजे हैं, जिससे दो लोगों को दोनों ओर से प्रवेश करने का विकल्प मिलता है. PMV ने Eas-E में 48V लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी मिलेगी. PMV का दावा है कि Eas-E को चार घंटे से भी कम समय में चार्ज किया जा सकता है. 

इस माइक्रोकार में तीन रेंज ऑप्शन मिलेंगे, जो 120km, 160km और 200 km है. पीएमवी का कहना है कि ईएएस-ई को चलाने की लागत 75 पैसे प्रति किमी से कम होगी. इसमें IP67-रेटेड मोटर मिलेगी. इसकी मोटर 13hp और 50Nm का आउटपुट दे सकती है. यह फ्रंट व्हील ड्राइव होगी. PMV का दावा है कि Eas-E 5 सेकंड से कम समय में 0-40kph की रफ्तार हासिल कर सकती है. इसकी टॉप स्पीड 70kph की होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news