चीन की अमेरिका को चुनौती ! WTO में बाइडन की इलेक्ट्रिक वाहन योजनाओं पर दर्ज कराई शिकायत
Advertisement

चीन की अमेरिका को चुनौती ! WTO में बाइडन की इलेक्ट्रिक वाहन योजनाओं पर दर्ज कराई शिकायत

World Trade Organization : चीन का कहना है, कि उसने विश्व व्यापार संगठन (WTO) में अमेरिका की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी के भेदभावपूर्ण नियमों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. 

 WTO

China : चीन ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर अमेरिका की सब्सिडी को लेकर विश्व व्यापार संगठन (WTO) में शिकायत दर्ज कराई है. चीन ने मंगलवार ( 26 मार्च ) को यह जानकारी दी है, कि अगर महत्वपूर्ण खनिज या अन्य बैटरी कलपुर्जे चीनी, रूसी, उत्तर कोरियाई या ईरानी कंपनियों द्वारा बनाए गए हों तो इस साल से अमेरिकी कार खरीदार 3,750 डॉलर से 7,500 डॉलर के कर क्रेडिट के लिए पात्र नहीं होंगे.

 

बनाई नई सब्सिडी नीतियां

यह क्रेडिट 2022 के एक कानून का हिस्सा है जिसपर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हस्ताक्षर किए हैं. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने ऑनलाइन मंच पर जारी बयान में कहा कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रतिक्रिया के नाम पर अमेरिका ने नई ऊर्जा वाहनों के लिए भेदभावपूर्ण सब्सिडी नीतियां बनाई हैं.

 

 

मंत्रालय ने अमेरिका के इन नियमों का विरोध करने के लिए WTO विवाद निपटान प्रक्रिया का सहारा लिया है, कि सब्सिडी के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए इन वाहन में विशिष्ट क्षेत्रों के कलपुर्जों का इस्तेमाल किया जाता है. 

 

इसमें कहा गया है कि अमेरिका के कदम ने चीनी उत्पादों को बाहर कर दिया, निष्पक्ष होड़ को विकृत कर दिया है, और नए ऊर्जा वाहनों के लिए  वैश्विक सप्लाई चेन को बाधित कर दिया है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के ग्लोबल बाजार में चीन का  प्रभाव है.

Trending news