Popular Car: इस 6 लाख की कार ने गाड़े झंडे, कंपनी की बढ़ा दी 983% बिक्री; देखती रह गई Maruti-Tata!
Advertisement

Popular Car: इस 6 लाख की कार ने गाड़े झंडे, कंपनी की बढ़ा दी 983% बिक्री; देखती रह गई Maruti-Tata!

Citroen Car Sales: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन भारत के लिए काफी नई कंपनी है. भारत में सिट्रोएन का बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन यह काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है.

Popular Car: इस 6 लाख की कार ने गाड़े झंडे, कंपनी की बढ़ा दी 883% बिक्री; देखती रह गई Maruti-Tata!

Citroen Car Sales Growth: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन भारत के लिए काफी नई कंपनी है. भारत में सिट्रोएन का बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन यह काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है. साल 2022 में सिट्रोएन की बिक्री सालाना आधार पर 983% बढ़ी है. सिट्रोएन की बिक्री में सालाना आधार पर हुई बढ़त मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, किआ, टोयोटा और होंडा जैसी तमाम कार निर्माता कंपनियों की बिक्री में हुई बढ़त से बहुत ज्यादा है. 

साल 2022 में मारुति सुजुकी की बिक्री में 15 फीसदी, हुंडई की बिक्री में 9 फीसदी, टाटा मोटर्स की बिक्री में 59 फीसदी, महिंद्रा की बिक्री में 65 फीसदी, किआ की बिक्री में 40 फीसदी, टोयोटा की बिक्री में 23 फीसदी और होंडा की बिक्री में 7 फीसदी की बढ़ हुई है जबकि इनके मुकाबले सिट्रोएन की बिक्री 983% बढ़ी है. हालांकि, कंपनी का बिक्री वॉल्यूम बहुत कम है. पूरे साल 2022 में सिट्रोएन ने सिर्फ 6,134 यूनिट ही बेची हैं. इससे पहले 2021 में सिर्फ 624 यूनिट ही बेची थीं.

गौरतलब है कि भारत में सिट्रोएन के पास अभी सिर्फ दो ही मॉडल हैं, जो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. भारत में कंपनी सिर्फ Citroen C5 Aircross और Citroen C3 की ही बिक्री करती है. इनमें Citroen C3 की बिक्री ज्यादा होती है, यह एक बजट कार है, जिसकी कीमत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी की ग्रोथ में इसका बड़ा योगदान है. अभी यह ICE वर्जन में ही उपलब्ध है जबकि कंपनी जल्द ही इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लॉन्च करने वाली है, जो एक बजट इलेक्ट्रिक कार होगी. बाजार में यह टाटा टियागो ईवी को टक्कर होगी.

सिट्रोएन सी3 दो इंजन ऑप्शन- 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (82पीएस/115एनएम) और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (110पीएस/190एनएम) में आती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. कार में डीजल इंजन नहीं मिलता है. इसमें अभी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी नहीं है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news