New Year पर कार-बाइक ड्राइविंग का प्लान? Drunken Driving ही नहीं, ये 5 काम भी मत करना
Advertisement

New Year पर कार-बाइक ड्राइविंग का प्लान? Drunken Driving ही नहीं, ये 5 काम भी मत करना

New Year celebrations: बाइक और कार ड्राइविंग करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी नए साल के मौके पर एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने सभी चालकों के लिए एक लिस्ट जारी की है, जिसमें उन्हें वो 5 चीजें बताई गई हैं, जो उन्हें बिलकुल नहीं करनी. 

 

Traffic Police

Delhi traffic advisory on New Year: 31 दिसंबर की रात और नए साल के मौके पर लोग जमकर सेलिब्रेशन करते हैं. दिल्ली-एनसीआर के लोग भी जश्न के माहौल में डूबे रहते हैं. इस दौरान पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. बाइक और कार ड्राइविंग करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी नए साल के मौके पर एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने सभी चालकों के लिए एक लिस्ट जारी की है, जिसमें उन्हें वो 5 चीजें बताई गई हैं, जो उन्हें बिलकुल नहीं करनी. ये 5 गलती करने पर उनके रंग में भंग पड़ सकता है. एडवाइजरी शनिवार, 31 दिसंबर से शुरू होगी और रविवार, 1 जनवरी 2023 तक प्रभावी रहेगी.

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
दिल्ली यातायात पुलिस ने बताया है कि नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राजधानी की सड़कों पर लगभग 18,000 कर्मियों को तैनात किया गया है. इस अवधि के दौरान 1,200 मोबाइल पेट्रोलिंग वाहनों और 2,074 बाइक पर मौजूद रहेंगे. कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभिन्न स्थानों पर 300 से अधिक 'गिरफ्तारी दल' भी होंगे.

मत करना ये 5 काम
अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ शराब पीकर गाड़ी न चलाना ही काफी होगा तो ऐसा नहीं हैं. नशे में ड्राइविंग (Drunken Driving) के अलावा भी कुछ नियम हैं, जिन्हें तोड़ने पर आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. पुलिस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि स्टंट बाइकिंग, ओवर स्पीडिंग, लापरवाह ड्राइविंग, टेढ़ी-मेढ़ी और खतरनाक ड्राइविंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

पुलिस ने कहा है कि कनॉट प्लेस में शनिवार रात आठ बजे से यातायात प्रतिबंधित रहेगा. शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच के लिए पुलिस एल्कोमीटर का इस्तेमाल करेगी. विशेष पुलिस आयुक्त एस एस यादव ने कहा, "हमने शराब पीकर गाड़ी चलाने के लगभग 125 बिंदुओं की पहचान की है. मोबाइल टीमें भी लगाई जाएंगी, जो शराब पीकर गाड़ी चलाने, कम उम्र में गाड़ी चलाने, कारों के शीशों पर काली फिल्म आदि के खिलाफ कार्रवाई करेंगी." 

दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, 'अगर आप कार या बाइक से जा रहे हैं तो कृपया सुनिश्चित कर लें कि चालक या सवार नशे की हालत में तो नहीं है. ”

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news